15 अगस्त को पहली बार नागरिक अभिनंदन होगा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का

शिवपुरी। स्वंतत्रता दिवस की शाम चार बजे सेवा संस्कार समिति और आर्य मित्र मण्डल के तत्वाधान में स्वाधीनता संग्राम की अंतिम पीड़ी के दो सेनानियों प्रेमनारायण नागर व लाल सिंह चौहान का नागरिक अभिनंदन स्वंतत्रता ज्योति पर्व के मंच पर किया जाएगा। साथ ही देश में भ्रष्टाचार मिलावटखोरी नागरिक अधिकार हनन के खिलाफ कार्य करते हुए जो लोग शहीद हुए हैं उन लोगों को श्रृद्धांजलि दी जाएगी।

सेवा संस्कार समिति के मधुसुधन चौबे और प्रमोद मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि अभी तक हमारे बीच दो स्वंतत्रता संग्राम सेनानी विद्यमान हैं जिनका सरकारी अभिनंदन केवल एक रश्म अदाएगी बनकर रह गया है। लेकिन पहली बार उनका अभिनंदन हम नागरिकों द्वारा इस वर्ष नागरिक अभिनंदन के रूप में किया जा हैं और साथ ही मिलावटखोरी, भ्रष्टाचार एवं नागरिक अधिकार हनन के खिलाफ लडऩे वाले षणमुहम मंजुनाथ जो कि आईआईटी में इंजीनियर के पद पर उत्तरप्रदेश में पदस्थ थे और उन्होंने ओएनजीसी द्वारा उत्तरप्रदेश में डीजल में केरोसिन मिलाने वाले माफियाओं के विरूद्ध कार्य किया जिस पर उन्हें गोली मार दी और वह शहीद हो गए, सत्येन्द्र दुबे भी आईआईटी में इंजीनियर थे।

उन्होंने भी स्वर्णिम चतुर्भुज राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना में हुए भ्रष्टाचार को उजागर किया तो उन्हें भी ठेकेदारों ने गोलियों से भृून दिया और वह भी शहीद हो गए। इसी प्रकार महाराष्ट्र में आरटीआई कार्यकर्ता सतीश सेट्टी को भी गोली मार दी और मुरैना के आईपीएस अधिकारी नरेन्द्र कुमार भी खनन माफियाओं के विरूद्ध कार्रवाई करते हुए शहीद हो गए। ऐसी वर्तमान शहीद पीढ़ी को स्वंतत्रता ज्योति पर्व के मंच पर श्रृद्धांजलि दी जाएगी।

इस अवसर पर अध्यक्षता दीवान अरविंद लाल करेंगे और मुख्य अतिथी के रूप में अमित सिंह आईपीएस, विशिष्ठ अतिथि डॉ. एलडी गुप्ता पूर्व प्राचार्य उपस्थित रहेंगे। यह कार्यक्रम एसडीएफसी बैंके सामने 15 अगस्त की शाम को चार बजे प्रारंभ होगा। कार्यक्रम आयोजकों ने समस्त नागरिकों से अपील की है कि इस कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में पधारकर देश के लिए बलिदान देने वाले शहीदों को अपनी श्रृद्धांजलि दें।