झांसी-शिवपुरी-मुम्बई बान्द्रा एक्सप्रेस रेल सुविधा का भव्य शुभारंभ

राजू(ग्वाल)यादव
शिवपुरी। जीवन में यदि सफलता का कोई शिखर छूना है तो काम ऐसे कर जाओ कि उन्हें हर पीढ़ी याद करे, मेरे पूज्य पिताजी कै.माधवराव सिंधिया ने जिन स्वप्नों को देखा था उन्हें पूरा करने के लिए मुझे जनता जर्नान का आशीर्वाद मिला और इस पथ पर जब मैं चला तो ऐसा चला कि अंचल के विकास व प्रगति मेरा मुख्य ध्येय रहा, चाहे 3900 करोड़ की फोरलेन हो अथवा शिवपुरी-ग्वालियर  को चलने वाली मुम्बई-झांसी बान्द्रा रेल यह सभी मुझसे जनता ने अपेक्षा रखी इसके बाद अब से शिवपुरी विकास व प्रगति के क्षेत्र में अन्य लोगों के लिए ईष्र्या का पर्याय साबित होगा।
 
यह उद्गार दे रहे थे केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया जो शिवपुरी रेलवे स्टेशन पर झांसी-बान्द्रा एक्सपे्रस रेल सुविधा का शुभारंभ करते हुए अंचल को यह नई सौगात देते हुए संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर कांग्रेसजनों ने श्री सिंधिया का भव्य आतिशी स्वागत किया।

स्थानीय रेलवे स्टेशन पर शिवपुरीवासियों की बड़ी लंबे समय से चली आ रही मांग मुम्बई रेल मार्ग को श्री सिंधिया ने पूर्ण कर दिखाया। शुक्रवार को रेलवे स्टेशन पर इस ट्रेन का भव्य शुभारंभ केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के करकमलों से हुआ। इस अवसर पर पूर्व विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी ने कहा कि अंचल के विकास में चार चांद लगाने में श्रीमंत सिंधिया ने कोई कसर नहीं छोड़ी जिसका परिणाम है कि आज शिवपुरी फोरलेन सड़क और रेल सुविधा के माध्यम से मुम्बई से जुड़ा है।

कांग्रेस जिलाध्यक्ष रामसिंह यादव ने विकास के मसीहा के रूप में श्री सिंधिया को निरूपित करते हुए बताया कि क्षेत्र के विकास के लिए सिंधिया परिवार हमेशा प्रयासरत रहा है झांसी-बान्द्रा एक्सप्रेस रेल सुविधा का मिलना श्रीमंत सिंधिया के अथक प्रयासों का परिणम है। इस अवसर पर चैम्बर ऑफ कॉमर्स के मानसेवी सचिव विष्णु अग्रवाल ने कहा कि जनता की मांग के अनुरूप यह रेल सुविधा चैम्बर ऑफ कॉमर्स हमेशा करते आया जिसे आज श्रीमंत ने पूर्ण कर दिखाया अब शिवपुरीवासियों को सड़क, रेल मार्ग के बाद हवाई मार्ग से भी यदि जोड़ा जाए तो विकास के नए आयाम स्थापित होंगे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि जनता की अपेक्षा पर खरा उतरना ही राजनीति करने वाले जनप्रतिनिधि का पहला काम है और अंचल के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी, आगामी छ: माह में गुना-इटावा रेलमार्ग की सुविधा भी अंचलवासियों को मिलेगी।

श्री सिंधिया ने कहा कि मेरा शिवपुरी, गुना, ग्वालियर से राजनीति का नहीं खून का रिश्ता है आपके स्नेह प्यार और संबंल से मुझे जो शक्ति मिलती है ये सौगातें उसी की देन है। श्री सिंधिया ने बताया कि अभी यह रेल हफ्ते में एक बार है लेकिन आगामी समय में इसे प्रतिदिन के चलाने के लिए प्रयास किए जाऐंगे साथ ही हवाई सुविधा से भी शिवपुरी को वंचित नहीं रखा जाएगा। रेलवे स्टेशन पर सर्वप्रथम जैसे ही ट्रेन शिवपुरी स्टेशन पर आई तभी लोकल ट्रक ऑपरेटर यूनियन के अध्यक्ष अब्दुल रफीक खान अप्पल, जिला निगरानी समिति के चेयरमैन अब्दुल खलील खान, कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष सफदर बेग मिर्जा, जिला निगरानी समिति के ब्लॉक अध्यक्ष बृजेश गुप्ता(परिवहन ठेकेदार), अकबर राईन, सुनील जैन, मुरारी कुशवाह, सतीश गुप्ता बैराढ़, मुकेश राठौर, विवेक सिंघल ने यूनियन की ओर से पुष्प वर्षा व माल्यार्पण कर श्री सिंधिया का भव्य स्वागत किया। स्वागत समारोह की इस बेला में पूर्व विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी, हरिबल्लभ शुक्ला, जिलाध्यक्ष रामसिंह यादव, रामकुमार शर्मा, राकेश जैन आमोल, सांसद प्रतिनिधि अनिल शर्मा अन्नी, एडवोकेट आनन्द धाकड़, युवक कांग्रेस विधानसभा शिवपुरी अध्यक्ष जीतू रघुवंशी, बैजंती वर्मा, गणेशी लाल जैन, बैजनाथ यादव, पार्षद प्रदीप शर्मा, संजय गुप्ता पप्पू, एनएसयूआई जिलाध्यक्ष अरविन्द रावत, एनएसयूआई महासचिव अमित शिवहरे, पूर्व जिलाध्यक्ष गौरव शर्मा, सिंधिया समर्पित अजयराज शर्मा, समीर गांधी, महिला जिलाध्यक्ष श्रीमती नीलू शुक्ला, श्रीमती ज्योति यादव, पोहरी जनपद अध्यक्ष रामकली चौधरी, चैम्बर ऑफ कॉमर्स के सचिव विष्णु अग्रवाल सहित अन्य कांग्रेसजनों ने झांसी-बान्द्रा एक्सप्रेस रेल सुविधा के शुभारंभ अवसर पर बधाई एवं आभार मानते हुए श्री सिंधिया का पुष्प-वर्षा, माल्यार्पण के साथ आत्मीय स्वागत किया।

आंखों को बताई चील की आंखें

 
 केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के विकास और प्रगति के बारे में जो परिकल्पना झांसी-बान्द्रा रेल सुविधा के अवसर पर कही निश्चित रूप से उससे शिवपुरीवासियों में उत्साह है क्योंकि अब से शिवपुरी रेल, सड़क के माध्यम से जुडऩे जा रहा है। कार्यक्रम में श्री सिंधिया ने कहा कि मेरी आंखें चील की तरह है जो किसी भी प्रकार से विकास के मार्ग से भटक नहीं सकती है। यहां श्री सिंधिया का कहने का तात्पर्य यह था कि अंचल को 3900 करोड़ से सड़क मार्ग से, झांसी-बान्द्रा एक्सप्रेस के द्वारा रेल मार्ग से अब आगामी समय में हवाई मार्ग से भी शिवपुरी को जोड़ा जाएगा। इस मौके पर श्री सिंधिया ने झांसी-बान्द्रा एक्सप्रेस के फेरों को बढ़ाए जाने की बात भी कही।

27 के आंकड़े से हो रहा शिवपुरी का विकास

इसे संयोग ही कहा जाएगा कि शिवपुरी के विकास में 27 का अंक बड़ा ही सौभाग्यशाली है। स्वयं केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी भरे मंच से इस बात को स्वीकारते हुए कहा कि शिवपुरी के विकास में 27 का अंक प्रगति का प्रतीक दर्शा रहा है क्योंकि पूर्व में 27 जून को जहां शिवपुरी में 3900 करोड़ रूपये की लागत से ग्वालियर-शिवपुरी-देवास सड़क मार्ग का भूमिपूजन भू-तल परिवहन मंत्री जितिन प्रसाद के मुख्य आतिथ्य में हुआ। वहीं अब 27 जुलाई को ही शिवपुरी में ही रेल्वे स्टेशन पर झांसी-बान्द्रा एक्सप्रेस का शुभारंभ हुआ। यहां श्री सिंधिया ने कहा कि अब आगामी 27 को क्या होगा? इसे भविष्य के गर्त में ही छिपा रहने दें। श्री सिंधिया ने इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री जितिन प्रसाद के शिवपुरी आगमन पर हुए स्वागती की भी खूब प्रशंसा की और इसे शिवपुरीवासियों के प्यार व स्नेह का प्रतीक बताया।

कोलारस में हुआ श्री सिंधिया का भव्य स्वागत

जिले के कोलारस क्षेत्र में रेल्वे स्टेशन पर जैसे ही बान्द्रा-झांसी एक्सप्रेस ट्रेन स्टेशन पर पहुंची। तभी आतिशबाजी, ढोल,नगाड़ों व श्रीमंत सिंधिया जिन्दाबार के नारों से रेल्वे स्टेशन गुंजायमान होने लगा। इस अवसर पर श्री सिंधिया का पुष्प-वर्षा व माल्यार्पण के साथ स्वागत करने के लिए कांग्रेसियों का हुजूम उमड़ा जिसमें सीताराम रावत पूर्व मंडी उपाध्यक्ष कोलारस, रविन्द्र शिवहरे पूर्व अध्यक्ष नगर पंचायत कोलारस, भरत सिंह चौहान सांसद प्रतिनिधि, बलबीर निबौरिया, पूर्व सांसद प्रतिनिधि, धर्मेन्द्र रावत अध्यक्ष किसान कांग्रेस कोलारस, शिवनंदन पडऱया, दीपक भार्गव, रफीक काजी,ब्लॉक अध्यक्ष सोहन गौड़, ओ.पी.भार्गव, राजू कुशवाह, लालू चौहन उपाध्यक्ष किसान कांग्रेस, अमोल सिंह गुर्जर सांसद प्रतिनिधि एवं सरपंच भड़ौता, नरेन्द्र धाकड़, धर्मेन्द्र जैन पल्लन सहित सैकड़ों कांग्रेसियों ने कोलारस रेल्वे स्टेशन पर केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया का भव्य स्वागत किया।

बदरवास स्टेशन पर भी कांग्रेसियों ने किया भव्य स्वागत

अंचल के विकास में मसीहा के रूप में जाने-जाने वाले केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया जैसे ही झांसी-बान्द्रा रेल को लेकर बदरवास रेल्वे स्टेशन पर पहुंचे। वैसे ही यहां स्थानीय कांग्रेस नेताओं एवं पूर्व पटवारी संघ द्वारा ढोल-नगाड़ों व पुष्प माला के साथ श्री सिंधिया का आत्मीय स्वागत किया। इस अवसर पर अन्य स्वागतकर्ताओं में आजाद वर्मा ब्लॉक अध्यक्ष, भूपेन्द्र सिंह यादव भोले, शिशुपाल सिंह यादव, प्रकाशचंद झा निगरानी समिति अध्यक्ष, राजा भैया किरार, राधामोहन सोनी, नरेन्द्र सिंह यादव, डॉ.टी.एस.भुल्लर, किरण कुमार शर्मा, प्रकाश मित्तल, रमेश गुप्ता, कमलेश गुप्ता, चन्द्रभान सिंह पटेल, निजामुद्दीन चाचा, ज्ञान सिंह अगर्रा, श्याम बैरागी, अशोक राठौर, हरगोविन्द किरार, कल्याण सिंह किरार, मोनू चतुर्वेदी सहित पूर्व पटवारी संघ ने बदरवास रेल्वे स्टेशन पर बान्द्रा-झांसी एक्सप्रेस व केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया का जोरदार स्वागत किया।

मध्यप्रदेश में भ्रष्टाचार है प्रमुख मुददा : सिंधिया

केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा अपने संसदीय क्षेत्र के रहवासियों के लिए देश के बडे महानगर मुंबई से टे्रन सुविधा से जोड दिया है। इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों व आमजन ने अपने सांसद का जमकर स्वागत किया। इस अवसर पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए मध्यप्रदेश में 18 जुलाई को विधानसभा सत्र में हंगामें के बाद बर्खास्त हुए विधायक कल्पना पारूलेकर व चौधरी राकेश सिंह को आज विधानसभा का विशेष सत्र बुलाकर बहाल किया गया। 
इस मामले पर केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री ने मध्यप्रदेश में व्याप्त भ्रष्टाचार को मुददा बताया न कि विधायकों की बर्खास्तगी या बहाली को। केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से जब विधायकों की बर्खास्तगी व बहाली को लेकर जब सबाल पूछे गए तो वे इस मुददे को प्रदेश में व्याप्त भ्रष्टाचार को आडे हाथों लेते हुए भाजपा सरकार पर निशाना साधा। कहीं न कहीं इस पूरे मामले पर विधायकों की बर्खास्तगी व वहाली के मामले पर चुप्पी साधे रहे। सिंधिया ने कहा कि विधानसभा का एक विशेष सत्र बुलाकर भ्रष्टाचार के मुददे पर पक्ष व विपक्ष को चर्चा करनी चाहिए। 
 
वहीं दूसरी तरफ अपने संसदीय क्षेत्र के विकास की बात करते हुए उन्होंने कहा कि मेरा सपना है कि मेरे संसदीय क्षेत्र की एक अलग पहचान बने और उनका संसदीय क्षेत्र देश के बडे महानगरों से जुडे इस हेतु वे आवागमन के साधनों के साथ क्षेत्र का विकास करने में जुटे हुए हैं। केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री ने भ्रष्टाचार के मुददे को लेकर भाजपा सरकार को पारदर्शिता का पाठ पढाया और प्रदेश सरकार को नसीहत दी कि भ्रष्टाचार के मुददे पर विशेष सत्र बुलाकर सरकार चर्चा करे।