क्षत्रिय महासभा महिला इकाई ने तानुपर सरकारी स्कूल को दान किए पंखे

शिवपुरी। बच्चों के उज्जवल भविष्य को देखते हुए अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा महिला इकाई द्वारा शहर से लगभग 12 किमी दूर स्थित ग्राम तानपुर के शा.उ.मा.विद्यालय में स्वयं के व्यय से तीन पंखें दान किए। इस अवसर पर इन पंखों की हवा से अब स्कूलों बच्चों को गर्मी से तो निजात मिलेगी ही साथ ही ठण्डक के साथ इन बच्चों का बौद्धिक स्तर भी बढ़ेगा। विद्यालय के प्राचार्य व शिक्षकों ने क्षत्रिय महासभा महिला इकाई के प्रति किए गए सेवा कार्य की सराहना की और आभार माना।



मौके पर महासभा की प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीमती रंजना सिंह चौहान व संभागीय प्रभारी श्रीमती सुमन कुशवाह, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्यों मुन्नी चौहान, कमलेश चौहान, मीरा सिकरवार, ममता सेंगर सहित अन्य पदाधिकारी व सदस्यों ने बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए कक्षा व विद्यालय में श्रेष्ठ स्थान पाने वाले बच्चों को स्कूली बैग व किट भेंट की।

अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा महिला इकाई द्वारा किए जाने वाले सेवा गतिविधियों के चरण में इस बार ग्रामीण क्षेत्रों के शासकीय विद्यालय तानपुर की सुध ली। जहां पूर्व में निरीक्षण के दौरान यहां मिली कमियों को पूरा करने के प्रति क्षत्रिय महासभा सतत प्रयासरत थी। जिसके परिणामस्वरूप विद्यालय में ठण्डी हवा के रूप में पंखों की कमी साफ झलक रही थी। इस कमी को पूरा करने के लिए क्षत्रिय महासभा की महिला पदाधिकारी व सदस्यगण मंजू सिंह, ममता जादौन, साधना सोलंकी, संगीता चौहान, नीता सिंह कुशवाह, मीरा कुशवाह, सोनू गौर, सोनम गौर, कुसुम गौर, आशा चौहान, सुनीता सेंगर, मधु राठौड, रतन राठौड,अंशिका सिंह, ममता राठौड आदि महासभा की प्रदेश उपाध्यक्ष व संभागीय प्रभारी एवं प्रदेश कार्यकारिणी सदस्यों के साथ इस विद्यालय में पहुंची।

जहां क्षत्रिय महासभा की ओर से तीन पंखें इस स्कूल को नि:शुल्क दान किए गए। साथ ही बच्चों के शैक्षणिक स्तर को सुधारने व उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए कक्षा एवं विद्यालय में प्रथम व शिक्षा में उत्कृष्ट बालक-बालिका को पुरूस्कार स्वरूप स्कूली बैग भेंट किए गए। इस सेवा गतिविधि को ग्राम तानपुर के शा.उ.मा.वि. के प्राचार्य रामेश्वर गुप्ता ने पंखे दान करने पर महासभा के प्रति आभार प्रकट किया। इस अवसर पर बच्चों ने विद्यालय में प्रवेश से पहले प्रार्थनाऐं सुनाकर अपने संस्कारों की परिभाषा से सभी को अभिभूत कर दिया। वहीं विद्यालय के धीरेन्द्र शाक्य, कृष्णकांत पाण्डे, राजीव विश्वकर्मा, ब्रह्मप्रकाश, श्रीमती उमा डाण्डे, प्राथमिक प्राचार्य दीपक गुप्ता, हैडमास्टर परसादी लाल व ग्राम तानपुर के सरपंच दखन लाल ने महासभा की महिला पदाधिकारी व सदस्यों की इस सेवा पर आभार व्यक्त किया।

आईटीआई लगाकर पता कर लेना कहीं...

समाजसेवी संगठन सरकारी संस्थाओं को मदद करते हैं यह तो बहुत अच्छा काम है, लेकिन ऐसे संगठनों को चाहिए कि वे आरटीआई लगाकर यह भी पता कर लें कि कहीं इन्हीं पंखों के लिए स्कूल संचालक, प्रचार्य या शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने सरकार से भी बजट तो आवंटित नहीं करा लिया।