पोहरी के प्राचीन मंदिर से कलाकृति वाली 5 फिट लंबी प्रतिमा चोरी

शिवपुरी। जिले के पोहरी मुख्यालय से 15 किलो मीटर दूर ग्राम वेशी में तलाब के किनारे बने प्राचीन हजारों वर्ष पुराने नाज्जी महाराज के मंदिर से रविवार एवं सोमवार का दर्मियानी रात अज्ञात चोरो द्वारा मंदिर के पास बनी गुफा के अन्दर दीवार में लगी 5 फुट लम्बी अर्ध नग्न एक महिला की पत्थर से बनी प्राचीन कलाकृति वाली मूर्ति को चुरा कर ले गये। सूचना मिलते ही पुलिस भी मौके पर पहुॅच गई और जॉच पडताल की गई।

ग्रामवासियों का कहना है। कि यह मंदिर कई वर्ष पुराना है जो कि प्राचीन पत्थर पर बनाई गई कलाकृति बाले चित्रो से बनाया गया था। मंदिर के नजदीक एक गुफा हैं जिसके अन्दर भगवान शंकर का मंदिर है। तथा गुफा के अन्दर मुख्य द्वार पर कलाकृति वाली 5 फुट की प्राचीन अर्ध नग्न लेटी हुई महिला की मूर्ती लगी हुई थी तथा गुफा के अन्दर पास में बनी एक और गुफा  है। 
 
इस गुफा के रास्तें से संत लोग पोहरी जल मंदिर एवं केदारेश्वर सहित पास में बने पवित्र स्थान पवा तक जाते थे। एक वार किसी संत के अन्दर ही फसने से उनकी मौत हो गई तब से आज तक इस गुफा के मुख्य द्वार को बंद कर दिया है। तथा वर्षो पूर्व पहले ग्रामीणों द्वारा मंदिर के विस्तारी करण के लिये उसकी खुदाई की गई जिसमें पत्थर के पाट के निकालने पर उसके नीचे तपस्वी नाज्जी महाराज की अस्थियॉ सहित एक नरियल व बाबा कमण्डल मिला नाज्जी महाराज की अस्थियो सहित उनके अन्य सामान को गंगा में विसर्जित कर मूर्ति की स्थापना की गई थी।
 
 इससे पूर्व ही कई प्राचीन पत्थर पर वनी कलाकृति वाली मूर्तियॉ चोरी हो चुकी है।