वृद्ध दंपत्ति को बंधक बनाकर 15 लाख की डकैती

शिवपुरी/कोलारस। जिले भर में बढ़ते अपराधों को कम करने के लिए पुलिस अच्छी खासी चुनौतियां आए दिन मिल रही है। अभी पुलिस दर्जनों स्थानों पर हुई चोरियों का पता नहीं लगा सकी कि तभी गत दिवस बदरवास क्षेत्रों में चोरों ने पुलिस की नाक में दम करते हुए भाजपा नेता के भाई के घर को निशाना बनाया और यहां से लगभग 15 लाख के माल मत्ते पर हाथ साफ कर पुलिस के लिए खुली चुनौदी दी।
बदरवास पुलिस इस मामले की जांच कर ही रही थी कि तभी जिले के कोलारस क्षेत्र में भी 14-15 जुलाई की अद्र्धरात्रि को चार अज्ञात नकाबपोश बदमाशों ने नगर के प्रतिष्ठित व धनाढ्य वृद्ध दंपत्ति को अपना निशाना बनाया। यहां इन चार बदमाशों ने हथियारों की नोंक पर वृद्ध दंपत्ति के साथ न केवल मारपीट की बल्कि उन्हें मारपीट करने के बाद जब खाना तलाशी की तो घर की चाबियां मिल गई। जिसमें घर में रखी अलमारी को खोलकर उसमें रखी तिजोरी को इन बदमाशों ने उठाया। लगभग 90 किलो वजनी को इन चार बदमाशों ने वृद्ध दंपत्ति को बंधक बनाकर उठाया और घर के बाहर किराएदार की खड़ी बाईक को उठाकर मौके से भाग निकले।

घटना से कुछ दूरी पर बाईक छोड़कर 90 किलो की तिजोरी लेकर यह बदमाश पुलिस के लिए चुनौती देकर फरार हो गए। अलसुबह वृद्ध दंपत्ति के किराएदारों ने जैसे-तैसे इन्हें छुड़ाया और पुलिस में प्राथमिकी दर्ज कराई। क्षेत्र में हुई इस बड़ी वारदात के बाद अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यशपाल सिंह राजपूत, कोलारस एसडीओपी मोहन सिंह शक्तावत, टीआई रामबाबू शर्मा सहित पुलिस बल ने जांच पड़ताल शुरू कर दी।

यहंा बता दें कि जिले के विभिन्न क्षेत्रों में इन दिनों अपराधी खुले रूप से आपराधिक वारदातों को अंजाम दे रहे है। अभी कुछ समय पहले ही जहां पिछोर में बाईक पर सवार बदमाश हथियारों की नोंक पर लूट कर लेते है तो वहीं शहरों में भी चोर पुलिस व पत्रकार सहित अन्य आमजन के घरों को निशाना बनाकर चोरी की घटनाओं को अंजाम दे रहे है।

पुलिस इन मामलों से निबट नहीं पा रही कि अब चोरों व नकाबपोश बदमाशों की आमद से व्यापारी व आमजन भी दहशत है। दो दिनों के भीतर जिले के दो अलग-अलग क्षेत्रों में लगभग 15-15 लाख रूपये की चोरी व डकैती की घटनाओं से पुलिस की कार्यप्रणाली पर भी लोग सवालिया निशान लगाने लगे है। गत रोज बदरवास क्षेत्र में 15 लाख की चोरी के मामले में पुलिस की पड़ताल चल ही रही थी कि एक बार फिर से पुलिस को अज्ञात बदमाशों ने एक बड़ी डकैती को अंजाम देकर परेशानियां खड़ी कर दी है।

कोलारस क्षेत्र के मानीपुरा में निवास करने वाले नारायण पुत्र चिंटू लाल शिवहरे उम्र 50 वर्ष अपनी पत्नी के साथ घर में सो रहे थे तभी अज्ञात चार बदमाश घर के छत के सहारे इनके मकान में प्रवेश किया और कमरे में सो रहे दंपत्ति को उठाकर इन्हें बंधक बना लिया। इन बदमाशों ने इनसे घर में रखी नगदी व जेवरों के बारे में जानकारी ली तो वृद्ध दंपत्ति ने बताने से इंकार कर दिया, जिस पर इन बदमाशों ने नारायण शिवहरे की पत्नी को रस्सियों से बांध दिया और गर्दन पर तलवार लगा दी।

इन बदमाशों ने वृद्ध नारायण से तिजोरियों की चाबी के लिए मारपीट शुरू कर दी। काफी देर मारपीट के बाद नारायण शिवहरे ने घर में अलमारियों की चाबियां इन बदमाशों को दी। जिस पर घर में रखी अलमारी खोली तो उसमें आभूषणों से भरी हुई एक तिजोरी इन बदमाशों के हाथ लग गई व छानबीन के दौरान नगदी 50 हजार रूपये भी बदमाशों को मिल गए। जिस पर तिजोरी व नगदी को समेटकर इन बदमाशों ने वृद्ध नारायण शिवहरे को भी उसकी पत्नी के साथ बंधक बना दिया और मकान से नीचे उतरकर वहां किराएदार की खड़ी मोटरसाईकिल उठाकर भाग गए।

घटनास्थल से लगभग 1 किमी दूर पहुंचकर इन बदमाशों ने बाईक छोड़ी और आभूषणों से भरी हुई तिजोरी को लेकर मौके से फरार हो गए। अलसुबह नारायण शिहवरे को उसके किराएदारों ने रस्सियों से खोला और तब कहीं जाकर पूरा मामला में पंजीबद्ध कराया। कोलारस के इस धनाढ्य परिवार के घर हुई डकैती को लेकर व्यापारी वर्ग में भय व्याप्त है।

घटनास्थल पर पहुंचे एडशिनल एसपी यशपाल सिंह राजपूत, कोलारस एसडीओपी मोहन सिंह शक्तावत, टीआई रामबाबू शर्मा ने मौका मुआयना कर जल्द ही इस डकैती के ट्रेस करने की बात कही है। इस चोरी में वृद्ध दंपत्ति ने बताया कि तिजोरी में 30 तौला सोने के आभूषण, 5 किलो चंादी व 50 हजार नगदी चोरी गया है यहां जो आभूषण चोरी हुए है उनमें कुछ आभूषण अन्य लोगों के गिरवी रखे हुए थे जो सब ये बदमाश समेट ले गए।