शिवपुरी का आमोल देश का पहला सबसे कम उम्र का म्यूजिक गीतकार एवं कम्पोजर!

राजू यादव(ग्वाल)
शिवपुरी-कहते है कि प्रतिभा में अगर हुनर है तो वह स्वत: ही प्रकट हो जाती है कुछ ऐसा ही हुआ है शिवपुरी शहर की प्रतिभाओं के साथ जहां समय आने पर प्रतिभाऐं अपना प्रदर्शन इस तरह करते है कि शिवपुरी जैसे छोटे शहर का नाम केवल मध्यप्रदेश में ही नहीं बल्कि भारत के मानचित्र पर भी नजर आता है।


शहर में एक ऐसी ही प्रतिभा के धनी है महज साढ़े 11वर्षीय आमोल पुत्र दीपक श्रीवास्तव निवासी एसपी कोठी के पीछे, जिसने अपने हुनर का प्रदर्शन गायन में बनाने का स्वप्न देखा था इस स्वप्न को पूरा करते-करते कब वह एक गायक कलाकार से म्यूजिक कम्पोजर बन गया पता ही नहीं चला। कहते है कि भगवान भी उसी की मदद करते है जो अपनी मदद स्वयं करता है आमोल के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है जिसने शुरू से ही गायन क्षेत्र को अपना कैरियर बनाया और निकल गया राह पर, जहाँ आमोल के माता-पिता का भी बड़ा योगदान है जिन्होनें इस प्रतिभा को मंच दिलाया और आज इस बालक ने शिवपुरी का नाम रोशन करते हुए देश का पहला सबसे छोटा म्यूजिक कम्पोजर एवं गायक कलाकार के रूप में अपनी पहचान हुई है। हालांकि इसकी पुष्टिï आमोल के माता-पिता नहीं करते वे अपने मत के अनुसार इस बात को स्वीकारत है।

आमोल श्रीवास्तव एक ऐसा नाम है जिसने महज 5 साल से ही संगीत के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने का स्वप्न देखा। हालांकि इसमें गॉड गिफ्ट मानना पड़ा कि आमोल की आवाज इतनी प्यारी है कि उसने अब तक कई पुरूस्कार जीते और वह जल्द ही एक छोटी सी उम्र के बालक के रूप में पहला गीतकार व म्यूजिक कम्पोजर बना। आमोल का भाग्य है कि संगीत की यह परंपरा उसके दादाजी स्व.राधाचंद श्रीवास्तव व पिता दीपक श्रीवास्तव के साथ शुरू हुई जो आज उसके साथ भी है। आमोल की माता जी श्रीमती रश्मि श्रीवास्तव गृहणी है लेकिन वह अपने बालक को उसकी अभिरूचि के अनुसार हमेशा सहयोग करती आई है। 

शिवपुरी में अपने निवास पर पत्रकारों से मुखातिब होते हुए आमोल ने बताया कि अपने गुरू आशीष जैन, क्लासिक संगीत गुरू कुमुद अष्ठाना, सुधीर बाबू पाण्डे के साथ गायन की शुरूआत हुई। इसके बाद शिवपुरी में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान उसका दिल्ली जाना हुआ। जहां आमोल श्रीवास्तव की इस प्रतिभा को आजाद फिल्म प्रोडक्शन दिल्ली ने पहचाना और अपनी ऑडियो-वीडियो एलबम में न केवल गायन बल्कि म्यूजिक कम्पोज भी आमोल ने स्वयं ही किया। आमोल ने बताया कि कोई भी गाना है, कैसा भी गाना है उसे आधा घंटे में कम्पोज किया जा सकता है, आमोल की इश्क अलबेला नाम से ऑडियो एलबम तैयार है जिसमें 8 गाने है जो आमोल के पिता दीपक श्रीवास्तव ने लिखे है और उन्हें कम्पोज आमोल ने किया है। आमोल के साथ ही शिवपुरी की तीन अन्य प्रतिभाऐं शरद प्रसाद, आकांश जैन व दिनेश कुमार शर्मा जो दिल्ली में अपना इम्प्रेशन मोशन होम प्रोडक्शन का संचालन कर रहे है इन्हीं के होम प्रोडक्शन में आमोल की एलबम तैयार हो रही है और इस एलबम की वीडियो शूटिंग भी शिवपुरी में की जाएगी। इसके लिए तैयारी जारी है जहां कई लोकेशन देखे गए है। 

आगामी समय में इम्प्रेशन होम प्रोक्शन के बैनर तले बनने वाली एलबम में अनंत प्रकाश सिंह एवं रियासिंह भी अपनी आवाज से जादू बिखरेंगे। आमोल के साथ आए तीनों होम प्रोडक्शन के कलाकारों ने बताया कि आजाद फिल्म प्रोडक्शन दिल्ली के डायरेक्टर आजाद शुभम दीक्षित के सानिध्य में आमोल की प्रतिभा को निखारा गया जिसका परिणाम है कि आने वाले समय में आमोल एक फिल्म में न केवल अभिनय भी करेंगे बल्कि वह खुद के लिखे गीत भी गाऐंगे और कम्पोज भी वह स्वयं ही करेंगे। आमोल के साथ बनी हुई एलबम में दिल्ली की एक कलाकार वाश्मी शर्मा ने भी सहायक गीतकार की भूमिका निभाई है साथ ही इस एलबल में एक ऑयटम सांग भी है जिसे आमोल व वाश्वी ने मिलकर आवाज दी है यह एलबम दिल्ली के ग्रंाट स्टूडियो में तैयार की गई है। अंत में बताया गया कि कोलारस के नजदीक आसपास के ग्रामों की लोकेशन लेकर यहां ढाई घंटे की लघु फिल्म बनाई जाएगी जिसमें अभिनय कलाकार राजपाल यादव होगे और संगीत सलीम सुलेमान देंगे।

प्रतिभाओं को आगे लाने होगा शो का आयोजन

शिवपुरी के होनहार गायक व म्यूजिक में अपना कैरियर बनाने वाले आमोल श्रीवास्तव की सफलता से अभिभूत होकर इम्प्रेशन मोशन होम प्रोडक्शन के शरद पिचास, आकांश जैन व दिनेश कुमार शर्मा ने बताया कि आमोल श्रीवास्तव की सफलता को आधार मानकर आगामी भविष्य में लगभग 15 दिन के भीतर एक शो का आयोजन आमोल फे्रण्ड्स क्लब की ओर से आयोजित किया जाएगा। 

जिसमें हास्य कलाकार सुदीप व भारती को लाने की योजना है यहां संगीत व अन्य अभिनय से जुड़ी प्रतिभाओं को मंच प्रदान किया जाए। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य रहेगा जिसके लिए अभी से तैयारियां की जा रही है। शिवपुरी में प्रतिभाओं की कमी नहीं है यही कारण है कि यहां की प्रतिभाओं को निखारने के लिए इस तरह के आयोजन की आवश्यकता है। शरद पिचास, आकांश जैन व डीके शर्मा ने संयुक्त रूप से बताया कि आमोल ने दिल्ली में भी एक कार्यक्रम में अपनी आवाज से मौला मेरे-मौला मेरे फिल्म अनवर के गीत की शानदार प्रस्तुति दी जिसके लिए आमोल को प्रख्यात अभिनेता कमल हासन ने अपने हाथों से पुरूस्कृत किया था। वहीं एक भोजपुरी एलबम भी तैयार है जिसका नाम कमाल हुईगवा रखा गया है।