मनरेगा में गोलमाल: ट्रेक्टर से हो रही है तालाब की खुदाई

शिवपुरी- शासन की योजनाओं के मुताबिक ग्राम पंचायत तिजारपुर ग्राम छिरेंटा जिला शिवपुरी में रोजगार गारंटी योजना के तहत तालाब का निर्माण कार्य जारी है। यहां इस तालाब पर इन दिनों मनरेगा के मजदूरों के बजाए तालाब पर राजस्थान के टे्रक्टरों द्वारा पार कर मिट्टी खोदी जाकर शासन की योजना को पलीता लगाया जा रहा है। इस संबंध में जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन गोटू को एक लिखित शिकायत जिला निगरानी समिति के चेयरमैन अब्दुल खलील खान ने की है।
श्री खान का आरोप है कि मनरेगा के मजदूरों के हक पर सरेआम डांका डाला जा रहा है यहां तालाब का निर्माण कार्य जारी है लेकिन मशीनों से होने वाले कार्य के कारण मजदूरों को मजदूरी  से वंचित किया जा रहा है। अब्दुल खलील खान ने प्रेस को दी गई लिखित शिकायत में बताया कि ग्राम पंचायत तिजारपुर ग्राम छिरेंटा में रोजगार गारंटी योजना के तहत निर्माणाधीन तालाब पर राजस्थान के ट्रेक्टरों द्वारा पार पर मिट्टी खोदकर फिर वही मिट्टी बिछाई गई और अभी भी बिछाई जा रही है। 

वहीं यहां मजदूरों से होने वाले कार्य को मशीनों के द्वारा कराया जा रहा है जिससे मनरेगा के मजदूर रोजगार गारंटी योजना के लाभ से वंचित है। यहां मजदूरों से कोई कार्य नहीं करवाया गया है। पिचिंग के लिए प्राचीनकाल के पत्थरों को तोड़कर उन्हीं पत्थरों से पिचिंग करवाई जा रही है। इस संबंध में श्री खान ने लिखित शिकायत जिला पंचायत अध्यक्ष को भी की है और शीघ्र अतिशीघ्र कार्यवाही की मांग की है।