किराए पर ली मोटर साईकल, नौकरी पर रखा ड्रायवर और हो गए फरार

शिवपुरी। जिले के पोहरी अनुविभाग में बीज वितरण कंपनी के एजेन्ट बनकर किसानों को सस्ते मूल्य पर बीज देने का झांसा देकर आरोपी सुरेश  राजपूत और उसके पुत्र अखिलेश राजपूत ने हजारों रूपये की राशि हड़प ली है। यहीं नहीं आरोपीगण एक कृषक सोबरन सिंह पुत्र पारीक्षक गुर्जर निवासी सिकंदपुरा छर्च की मोटरसाईकिल लेकर फरार हो गए है। छर्च थाना पुलिस ने बताया कि आरोपीगण ने पोहरी, अगर्रा, झिरी, सिकंदपुरा आदि गांवों के कृषकों को लालच देकर चूना लगाया है। लेकिन आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट फरियादी सोबरन सिंह ने दर्ज कराई है। इनकी रिपोर्ट पर दोनों पिता पुत्र के खिलाफ धोखाधड़ी और अमानत में ख्यानत का मामला भादवि की धारा 406 और 420 के तहत दर्ज कर लिया गया है।

छर्च थाने में लिखाई रिपोर्ट में  फरियादी सोबरन सिंह ने बताया कि लगभग छह माह पूर्व दोनों आरोपी सुरेश और अखलेश राजपूत उनके गांव में आए और किसानों से उन्होंने कहा कि वह एक बीज वितरण कंपनी के एजेन्ट है जो किसानों को सस्ते मूल्य पर बीज मुहैया कराती है। 

यह भरोसा देकर आरोपियों किसानों से बीज खरीदी के फार्म भरवाए और उनसे चार-चार सौ रूपये लिए। इसके बाद आरोपीगण पुन: 22 मई 2012 को गांव में आए और उन्होंने जिन कृषकों ने फार्म भरे थे उन्हें अश्वगंधा के पांच-पांच किलो बीज दिए तथा प्रत्येक किसान से चार-चार हजार रूपये लिए। 

इसके बाद आरोपियों ने फरियादी सोबरन से कहा कि उन्हें किराए पर एक मोटरसाईकिल तथा उसे चलाने वाला चाहिए। इसके लिए वह आठ हजार रूपये प्रतिमाह देंगे। लालच में आकर सोबरन सिंह ने कहा कि उसके पास मोटरसाईकिल है तथा उसका पुत्र मंटा फ्री है। आरोपी मंटा को नौकरी देने पर सहमत हो गए और मंटा आरोपियों के साथ मोटरसाईकिल से 22 मई से लेकर 11 जून तक रहा। उस दिनांक को आरोपियों ने मंटा से मोटरसाईकिल ली और कहा कि वे अभी आते है इसके बाद फिर लौटकर नहीं आए। उनका मोबाईल भी बंद मिला। आरोपियों के बारे में पुलिस को यह भी जानकारी मिली है कि उन्होंने पूरे इलाके में सस्ती कीमत पर बीज देने का लालच देकर किसानों से हजारों रूपये हड़पे है।

अवैध कच्ची शराब बरामद

शिवपुरी- करैरा थाना क्षेत्रान्तर्गत आने वाले ग्राम रमगढा में हरिसिंह पुत्र गोविन्द दास परिहार निवासी रमगढा द्वारा घर पर भट्टी लगाकर कच्ची शराब बनाकर गांव में एवं गांव के बाहर बेचता था। इस बात की सूचना करैरा पुलिस को मुखबिर द्वारा दी गइ। जिस पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर 160 लीटर शराब जब्त की। जिसकी कीमत 16 हजार आंकी गई। लेकिन पुलिस आरोपी हरिसिंह को पकडऩे में नकाम रही। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ आबकारी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर आरोपी की तलाश शुरू कर दी है।