इंटरसिटी एक्सप्रेस ने उड़ाया ट्रेक्टर, 11 वीं मौत दरवाजे पर

शिवपुरी। ग्वालियर से भोपाल की ओर जाने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से शिवपुरी स्टेशन से रवाना हुई और महज कुछ ही दूरी पर ग्राम रातौर के समीप मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग पर एक ट्रेक्टर से भिड़ंत हो गई। दुर्घटना में एक युवक घायल हो गया जबकि ट्रेक्टर को बहुत नुकसान पहुंचा है। घायल व्यक्ति को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय लाया गया जहां से गंभीर अवस्था में उसे ग्वालियर रैफर कर दिया है। यहां बता दें कि रातौर के मानव रहित रेल क्रासिंग पर अभी तक अनेक दुर्घटनाएं हो चुकी है। जिनमें अभी तक लगभग 10 लोगों की मौत हो चुकी है।

जानकारी के अनुसार गुरूवार सुबह लगभग 9 बजकर 10 मिनिट पर रातौर के मानव रहित रेल फाटक पर ग्वालियर से भोपाल जा रही इंटरसिटी एक्सप्रेस और टे्रक्टर की भिडं़त में मनोज रावत पुत्र फूलचन्द रावत उम्र 25 वर्ष निवासी किरौली की हालत नाजुक बनी हुई है। दुर्घटना स्थल रातौर रेलवे स्टेशन से लगभग पांच किमी दूर है। यहां पहले फाटक लगा हुआ था और चौकीदार की भी तैनाती थी। लेकिन कई वर्षाे से इस स्थल से फाटक निकाल दिया गया और चौकीदार को हटा दिया गया। जबकि यहां से रातौर, किरौली सहित अनेक गांवों के ग्रामीण इस बिना फाटक वाले मानव रहित क्रासिंग से गुजरते है।

सुबह लगभग 9 बजे भोपाल इंटरसिटी शिवपुरी स्टेशन से गुना के लिए रवाना हुई। लेकिन 10 मिनिट बाद ही रातौर फाटक पर यह ट्रेन किरौली से आ रहे टे्रक्टर से टकरा गई। इस टे्रक्टर पर सवार होकर मनोज रावत शिवपुरी जा रहा था। दुर्घटना के बाद ट्रेन रूक गई और घायल व्यक्ति को शिवपुरी भेज दिया गया। जानकारी मिलते ही रातौर सरपंच महंतराम सहित अन्य ग्रामीणजन घटना स्थल पर पहुुंच गए और उन्होंने वहां पहुंचे रेल विभाग के एडीईएम श्री परदेशी से आक्रोश जाहिर करते हुए कहा कि बिना फाटक और मानव रहित इस क्रासिंग पर ट्रेन की गति धीमी नहीं होती और यहां ड्राईवर द्वारा सीटी भी नहीं बजाई जाती।

क्रासिंग के आसपास बड़ी बड़ी झाडिय़ां हैं। जिससे क्राङ्क्षसग से गुजरने वाले व्यक्तियों को टे्रन नहीं दिखती। श्री परदेशी ने जबाव में बताया कि शीघ्र ही यहां पटरी के नीचे से सड़क निकाली जा रही है। जिससे दुर्घटना की आशंका खत्म हो जायेगी। इस घटना से एक बड़ा हादसा शहर में होते-होते बच गया अन्यथा किसी बड़े हादसे की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता था।