हर पीडि़त के एफआईआर दर्ज करो: गृहमंत्री


शिवपुरी-गृह मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने पुलिस अधिकारियो एवं कर्मचारियों को निर्देश दियें की आम जनता के साथ मधुर एवं अच्छा व्यवहार करें तथा अपराधियों के साथ सख्ती के साथ पेश आए और निर्दोष व्यक्ति के साथ किसी प्रकार का अन्याय न हो। गृह मंत्री उमाशंकर गुप्ता आज स्थानीय पुलिस नियंत्रण कक्ष शिवपुरी में पुलिस अधिकारियों की वैठक को संवोधित कर रहें थें । वैठक में पुलिस महानिरीक्षक यू.सी.षडंगी, जिला कलेक्टर जॉन किग्सली, जिला पुलिस अधीक्षक आर.पी.सिंह सहित जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी (पुलिस,) थाना प्रभारी, होम गार्ड के सैनानी, सहित लोक अभियोजन अधिकारी आदि उपस्थित थें ।
गृह मंत्री ने सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दियें की थानो में आने वाले प्रत्येक पीडित व्यक्ति की एफ.आई.आर आवश्यक रूप से दर्ज की जाए जिससे आम जनता में पुलिस के प्रति और अधिक विश्वास एवं भरोसा वढ़ेगा। श्री गुप्ता ने थाना प्रभारियों को निर्देश दियें की सभी थानों में प्रत्येक दो माह के अन्तराल में नियमित वैठकें आयोजित की जाए इन वैठकों में स्थानीय जन प्रतिनिधियों के साथ-साथ समाज के विभिन्न वर्गो के प्रतिष्ठ व्यक्तियों को भी आवश्यक रूप से आमंत्रित किया जाए। इन बैंठको मेें स्थानीय जन प्रतिनिधि द्वारा दिए गए उपयोगी एवं प्रभावी सुझावों को अमल में लाए। और आने वाली आगामी वैठक में पिछली वैठक में लिए गए निणर्यो का पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत किया जाए।

उन्होंने पुलिस अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए की आम जनता के साथ पुलिस मधुर एवं अच्छा व्यवहार करें, लेकिन अपराधी चाहे कितना प्रभावशाली क्यों न हो उसके साथ सख्ती से पेश आए। उन्होने थाना प्रभारियों को निर्देश दिए की अपने-अपने थाना क्षेत्रों में नियमित रूप से पुलिस गस्त बढाई जाए और आम जनता में इस प्रकार का भाव पैदा हो कि पुलिस जनता की सेवक के रूप में कार्य कर रही है। इसके लिए हमें अपनी कार्य प्रणाली के माध्यम से जनता में और अधिक विश्वास एवं भरोसा पैदा करना होगा। श्री गुप्ता ने पुलिस अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दियें की वे लोगों से सतत रूप से संपर्क में रहें, अपने सूचना तंत्र को और अधिक मजवूत करें और समय-समय पर क्षेत्र में लगने वाले साप्ताहिक हाट बाजारों का भी भ्रमण कर लोगों की समस्याऐं को सुने ।

गृह मंत्री ने थाना प्रभारियों को निर्देश दिए की जेल से छूटने वाले अपराधी प्रवृत्ति के लोगों पर सतत रूप से नजर रखें तथा थाना क्षेत्र मे सटट, जुआ, एवं अवैध मदिरा की विक्री पर सख्ती के साथ कार्यवाही की जाए। वैठक के शुरू में पुलिस महा निरीक्षक ने जिले में पुलिसवल एवं अपराधों के नियंत्रण के संबंध में जानकारी दी।