अग्रवाल द सुपर स्टोर्स में फटा सिलेण्डर, पांच झुलसे, तीन गंभीर

शिवपुरी- शहर के बीचों बीच स्थित प्रसिद्घ होल-सेल का शो रूम अग्रवाल द सुपर स्टोर्स में मंगलवार के दिन अचानक फटे गैस सिलेण्डर से भीषण आग लग गई। इस आग में शोरूम मालिक सहित पांच लोग इसकी चपेट में आए जिसमें पांच लोग इस आगजनी का शिकार हुए। इसमें से तीन लोगों की हालत गंभीर है जिन्हें उपचार हेतु शिवपुरी से ग्वालियर रैफर किया गया है।


आगजनी की घटना प्रात: अग्रवाल द सुपर स्टोर्स में कथा के लिए बनाई जा रही सामग्री के दौरान बदले गए सिलेण्डर में लीकेज होने का कारण बताया गया। इस घटना की जानकारी लगते ही स्थानीय जनप्रतिनिधि, समाज बन्धु, परिजन व प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे और घटनास्थल का मुआयना करते हुए घायलों को उपचार हेतु जिला चिकित्सालय व ग्वालियर रैफर किया गया।

घटना क्रम के अनुसार बताया गया है कि मंगलवार सुबह करीब सवा 6 बजे के लगभग अग्रवाल द सुपर स्टोर्स के मालिक विष्णु अग्रवाल के परिवार द्वारा बांकड़े हनुमान मंदिर पर कथा के लिये भोजन बनाया जा रहा था इस दौरान एक सिलेण्डर जब भोजन सामग्री बनाए जाने के बाद खाली हो गया तो दूसरा सिलेण्डर लगाया गया लेकिन यह सिलेण्डर लीकेज था और इसकी अनदेखी यहां बड़ा हादसा घटित कर गई। जैसे ही दूसरा लीकेज सिलेण्डर लगाया तभी अचानक सिलेण्डर में आग लग गई और एक के बाद एक लगातार दो सिलेण्डर फंट गये। 

इस हादसे में चार मंजिल मकान पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई, वहीं गृहस्वामी सहित घर की तीन महिलाएं एवं उनका पुत्र भी गंभीर रूप से घायल हो गये। हादसे में गंभीर रूप से घायल तीन महिलाओं को इलाज के दौरान शिवपुरी जिला चिकित्सालय से ग्वालियर रैफर किया गया है, जबकि गृहस्वामी विष्णु अग्रवाल एवं उनका पुत्र पुनीत अग्रवाल शिवपुरी जिला चिकित्सालय में इलाज हेतु भर्ती हैं। घटना स्थल पर शिवपुरी शहर के सभी जनप्रतिनिधि जिनमें शिवपुरी विधायक माखनलाल राठौर, नपाध्यक्ष श्रीमती रिशिका अष्ठाना के पति अनुराग अष्ठाना, जिला पंचायत अध्यक्ष जितेंद्र जैन गोटू, कोलारस विधायक देवेंद्र जैन, पुलिस अधीक्षक आरपी सिंह, एसडीओपी संजय अग्रवाल एवं सेकड़ों समाजसेवी लोग मौजूद थे।
 

यह रहा हादसे का कारण

महल कॉलोनी में अग्रवाल एम्पोरियम नाम से कपड़े का शोरूम है और शोरूम के  ऊपर ही गृहस्वामी विष्णु अग्रवाल अपने पूरे परिवार के साथ निवास करते हैं। आज सुबह बांकड़े हनुमान मंदिर पर अग्रवाल परिवार की कथा होना थी और इस कथा हेतु घर की महिलाएं हलवा पूड़ी एवं पूजा का सामान बना रहीं थीं। इसी दौरान गैस सिलैण्डर खत्म हो गया और जैसे ही दूसरा गैस सिलैण्डर जलाया तो वह सिलैण्डर लीकेज था और उसमें आग लग गई। इस हादसे में गृह स्वामी विष्णु अग्रवाल, उनके पुत्र पुनीत अग्रवाल, उनकी पत्नि विजय अग्रवाल, उनके छोटे भाई मनीष की पत्नि रूपाली एवं विष्णु अग्रवाल की माता जी गंभीर रूप से घायल हो गईं, जिन्हें इलाज हेतु जिला चिकित्सालय भर्ती कराया गया है।
 

दो फायर बिग्रेड से बुझी सकी आग

महल कॉलोनी में घटित हादसा इतना बड़ा था कि मौके पर जमकर चीख पुकार मच गई। हाल ही घर के सदस्यों को मौके पर उपस्थित लोगों की मदद से जिला चिकित्सालय भेजा गया और दो फायरब्रिगेड की मदद से चार मंजिल ऊंचे मकान में लगी आग को बुझाया गया। इसके बाद सीआरपीएफ के लगभग दो जवान भी मौके पर आ गये थे। गंभीर हादसे की मुख्य बजह यह रही कि यह चार मंजिल मकान पूरी तरह से बंद है। इस मकान में हवा पास होने के लिये कुछ भी नहीं है। इस हादसे ने शिवपुरी में सभी की आंखों को नम कर दिया।
 

जनप्रतिनिधियों ने कोसा नगर पालिका को

अग्रवाल द सुपर स्टोर्स ही नहीं बल्कि कोर्ट रोड स्थित दुर्गा प्रिटिंग प्रेस, धर्मशाला रोड स्थित तीन दुकानें इन सभी आगजनी की घटनाओ में यदि खामियों को गिना जाए तो यहां नगर पालिका की घोर अनदेखी सामने नजर आती है। ऐसा ही हुआ अग्रवाल द सुपर स्टोर्स में लगी आग के समय जब घटना के तुरंत बाद मौके पर पहुंचे जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन गोटू ने तुरंत नपा के स्वास्थ्य अधिकारी अशोक शर्मा व इंस्पेक्टर भारत भूषण पाण्डे को दूरभाष से आगजनी की घटना की जानकारी दी लेकिन इन दोनों ही अधिकारयों ने अपनी घोर लापरवाही उजागर करते हुए समय पर फायर बिग्रेड मौके पर ना पहुंची और ना ही इन्होंने दूरभाष पर आने वाले किसी नंबर को रिसीव किया। यदि समय रहते अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वहन करते तो सबसे पहले जिला पंचायत अध्यक्ष का फोन रिसीव करने के साथ ही फायर बिग्रेड को सूचित करते और काफी हद तक आग पर काबू पाया जा सकता था लेकिन ऐसा कुछ देखने को मिला। ऐसे में स्वयं जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन गोटू न केवल नपा के इन अधिकारियों को इस अलाली के लिए कोसते नजर आए बल्कि घटनास्थल पर मौजूद अन्य लोगो ने भी नपा को ही इस आगजनी के लिए दोषी ठहराया।