May 1st नये यूनिफार्म में दिखेंगी आँगनवाड़ी कार्यकर्ता

शिवपुरी. मध्यप्रदेश में संचालित आँगनवाड़ी केन्द्रों में कार्यरत आँगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाएँ आगामी एक मई से नये यूनिफार्म में दिखेंगी। आँगनवाड़ी कार्यकर्ता लाईट क्रीम बेस एवं बार्डर डार्क मेहरुन रंग की साड़ी में होंगी। इसी तरह आँगनवाड़ी सहायिकाएँ प्लेन मेहरुन रंग की साड़ी पहनेंगी।
राज्य शासन ने समस्त आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को आगामी 30 अप्रैल तक निर्धारित रंग की साड़ियाँ स्वयं क्रय करने के निर्देश दिये हैं। समस्त परियोजना अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि एक मई से सभी आँगनवाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाएँ निर्धारित यूनिफार्म में ही केन्द्र का संचालत करें। एक मई से आँगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाएँ यदि निर्धारित यूनिफार्म में केन्द्र पर नहीं मिलेगी, तो संबंधित परियोजना अधिकारी इसके लिये जिम्मेदार होंगे। शासन उनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करेगा।

महिला-बाल विकास विभाग द्वारा आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के व्यक्तिगत खाते में साड़ी क्रय करने के लिये निर्धारित राशि जमा करा दी गई है। जमा राशि से उन्हें निर्धारित रंग के अनुसार साड़ी क्रय करना होगी। राज्य मंत्रि-परिषद की 13 दिसम्बर 2011 की बैठक में आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को दो-दो साड़ियाँ, यूनिफार्म के रूप में प्रदाय करने का निर्णय लिया गया था। इसके लिये प्रति साड़ी क्रय करने के लिये 200 रुपये की राशि निर्धारित की गई थी।

आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं-सहायिकाओं को पिछले दो वित्तीय वर्ष 2010-11 एवं 2011-12 के लिये दो-दो साड़ियाँ उपलब्ध करवाई जायेंगी। इस प्रकार चार साड़ियाँ खरीदने के लिये उनके व्यक्तिगत खाते में निर्धारित राशि जमा करवाई गई हैं। आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को निर्धारित रंग की उचित गुणवत्ता की साड़ी खरीदने के निर्देश दिये गये हैं।

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश में 78 हजार 929 आँगनवाड़ी केन्द्र और 12 हजार 70 उप-आँगनवाड़ी केन्द्र हैं। इतनी ही संख्या में आँगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाएँ केन्द्रों पर कार्यरत है। उप-आँगनवाड़ी केन्द्रों पर केवल आँगनवाड़ी कार्यकर्ता नियुक्त हैं।