फारेस्टगार्ड विशाल प्रभाकर हत्याकांड: पिता ने की CBI जांच की मांग


शिवपुरी-बीती 28 मार्च को वनपाल के रूप में पदस्थ वन रक्षक विशाल प्रभाकर की मौत के मामले में एक माह तक कोई कार्यवाही ना होने से मृतक विशाल के पिता निराश है और अब विभाग से आस छोड़कर वह सीबीआई जांच की मांग कर रहे है। मृतक वनपाल के पिता ने इस मामले में लचर रवैया व मिलीभगत के आरोप भी वन विभाग व खनन माफियाओं के सांठगांठ के लगाए है साथ ही पुलिस के द्वारा इस मामले में की जा रही जांच पर भी महज आश्वासन दिए जाने से मृतक वनपाल के परिजन पुलिस पर ही कार्यवाही ना करने के आरोप लगा रहे है। इस मामले में अब सीबीआई जांच की मांग उठी है लेकिन विभाग द्वारा भी इस मामले में कोई  अभिरूचि ना दिखाना कहीं ना कहीं केस को मोडऩे जैसा प्रतीत हो रहा है।
प्रदेश के मुख्यमंत्री को सीबीआई जांच की मांग करने वाले मृतक वनपाल के पिता देवीलाल ने बताया कि विशाल वन विभाग में बीट पाटखेड़ा, रेंज शिवपुरी में वन रक्षक के रूप में कार्यरत था ड्यूटी के दौरान उसकी गोली मारकर हत्या कर दी। मृतक के पिता ने विशाल की इस मौत की आशंका अवैध उत्खनन के रूप में कार्य कर रहे खनन माफियाओं पर जताया है। क्योंकि पाटखेड़ा तथा विर्धा बीट के मझेरा क्षेत्र में पत्थर को मोटरसाईकिलों तथा ट्रेक्टरों से खदान माफियाओं द्वारा रात के समय अवैध रूप से ले जाया जाता है।

 ऐसे में डय्टी को महत्व दे रहे मेरे पुत्र विशाल ने इन खनन माफियाओं को कई बार रोका और इस अवैध कारोबार को नहीं करने की समझाईश दी लेकिन इस समझाईश का असर उसे मौत के रूप में मिला। जब मेरे पुत्र की मौत हो गई तो आज एक माह इस मामले को होने को है वहीं वन विभाग व पुलिस विभाग का यह कहना है कि मझेरा क्षेत्र में कोई अवैध उत्खनन नहीं हो रहा है और पुलिस एवं वन विभाग द्वारा मेरे पुत्र की हत्या के मामले में खनन माफियाओं को क्लीन चिट दे दी गई है जो कि गलत है इसके विपरीत अभी एक समाचार पत्र में अवैध रूप से खनन को लेकर अवैध दोहन जारी है। 

जहां अवैध रूप से पत्थर व लकड़ी ले जाया जा रहा है मझेरा क्षेत्र में वर्तमान में भी अवैध उत्खनन जारी है। मृतक वनपाल के पिता देवी लाल ने इस मामले में पुलिस की लचर कार्यप्रणाली को लेकर भी आरोप लगाए है जहां जब पुलिस थाने में जब भी इस मामले के बारे में आगामी कार्यवाही की जानकारी ली जाती है तो सिवाय आश्वासन के कुछ नहीं मिलता। साथ ही खनन माफियाओं और वन विभाग की मिलीभगत होने के आरोप भी लगाए। मृतक वनपाल के पिता ने इस पूरे मामले की निष्पक्ष जांच के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री से सीबीआई जांच की मांग कर न्याय की गुहार लगाई है।