संत चिन्मय सागर की प्रेरणा से शहीद अमरचंद बांठया प्याऊ स्थापित

शिवपुरी. जन-जन का कल्याण करने वाले प्रख्यात प्रदेश अतिथि दर्जा प्राप्त संत श्री चिन्मय सागर जी महाराज के पावन चरणों से यह शिवपुरी नगरी धन्य हो गई और उन्हीं संत श्री के चरणों की धूल को शिवपुरीवासियों ने माथे से सजाया है। संत श्री प्रेरणा लेने वाले संत चिन्मय सागर समिति के अध्यक्ष पारस जैन ने मुनिश्री के आशीर्वाद स्वरूप शहीद अमरचंद बांठिया के नाम पर विष्णु मंदिर के समीप प्याऊ स्थापित की है।

इस प्याऊ का शुभारंभ समाजसेवा के लिए अग्रणीय रहने वाले उपजेल के जेलर व्ही.एस.मौर्य ने किया। जहां अपने विचार रखते हुए जेलर श्री मौर्य ने कहा कि जिस प्रकार से संत श्री चिन्मय सागर ने जन-जन का कल्याण शिवपुरी आकर किया उसी का परिणाम है कि आज धर्म की प्रभावना को बढ़ाने वाले कार्य आए दिन हो रहे है वहीं गर्मी के मौसम में राहगीरों को पानी पिलाना तो मुनिश्री ने सबसे बड़ा पुण्य बताया था बड़ी खुशी है कि शिवपुरीवासी आए दिन कहीं न कहीं प्याऊ लगाकर लोगों को प्यास बुझाकर यह अमूल्य पुण्य अर्जित कर रहे है।

संत चिन्मय सागर की प्रेरणा से शहीद अमरचंद बांठिया प्याऊ विष्णु मंदिर के समीप पानीपत हैण्डलूम पर स्थापित की गई है। जहां सैकड़ों नहीं बल्कि हजारों महिला-पुरूष व बच्चे प्रतिदिन पानी पीकर अपनी प्यास बुझा सकेंगे। इस प्याऊ के शुभारंभ अवसर पर अध्यक्ष पारस जैन, महामंत्री राजेश सिंघल, शांति लाल जैन, अशोक कुमार बाथम, राजू पानीपत, भूरेलाल, दीपक शर्मा, जसवंत पंजाबी, मुकेश बाथम, देवेन्द्र बाथम आदि उपस्थित थे।