देखो कलयुग: भगवान की भूमि पर पुलिसिया कब्जे की कोशिश

शिवपुरी. शहर में भू-माफियाओं की बढ़ती गतिविधियां रूकने का नाम नहीं ले रही यही कारण है कि अब तो भू-माफियाओं की नजरें मंदिर की भूमि पर लगने लगी है। एक ऐसा ही मामला सामने आया है जहां श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर के पुजारी ने गुना-वायपास पर स्थित माफी की भूमि जो मंदिर प्रबंधन की है इसके प्रबंधक कलेक्टर शिपुरी है। इस भूमि पर अब जबरन कब्जे के प्रयास करने का आरोप मंदिर के पुजारी ने लगाए है। पुजारी ने जिला प्रशासन से मांग की है कि वह मंदिर की भूमि सर्वे क्रमांक 931,932,933 के बीच भू-माफियाओं द्वारा बनाए जाने वाले रास्ते को अविलंब रूकवाए साथ ही मामले में जो भी दोषी है संबंधित के विरूद्घ सख्त कार्यवाही की जाए। क्योकि इस मामले में पुजारी को अब जान से मारने की धमकियां भी दी जाने लगी है जिससे वह भयभीत है।
प्रेस को दी गई लिखित शिकायत पर हस्ताक्षरयुक्त जानकारी देते हुए श्री मारूति नंदन हनुमान मंदिर(श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर झांसी तिराहा शिवपुरी) के पुजारी लक्ष्मण दास त्यागी ने बताया कि उक्त मंदिर के स्वत्व की भूमि सर्वे क्रं.467, 877, 878, 879, 881, 882, 893, 908, 921, 934, 935, 936 कुल किता 13 कुल रकवा 6.875 हैक्टेयर शिवपुरी टुकड़ा नं.02 वायपास रोड शिवपुरी में स्थित है। 

पुजारी लक्ष्मणदास ने बताया कि उक्त भूमियों के प्रबंधक कलेक्टर शिवपुरी है यह भूमि माफी मंदिर की है और  इस समय मंदिर का पुजारी होने के नाते इन भूमियों का प्रबंधन व देखरेख मेरे जिम्मे है। पुजारी लक्ष्मण दास ने इस मामले में बताया कि उक्त भूमियों में से भूमि सर्वे क्रं.931 जो कि मंदिर की भूमि है तथा वायपास रोड से लगी हुई है इस भूमि के पीछे भूमि सर्वे क्रं.932 व 933 है जिसे शिवपुरी नगर के पूर्व टीआई भानुप्रताप सिंह तोमर ने अपनी पत्नी श्रीमती रजनी तोमर के नाम से तथा बैंक कर्मचारी देवेन्द्र जैन ने अपनी पत्नी श्रीमती रजनी जैन व श्रीमती कुसुम भदौरिया एवं श्रीमती प्रेमलता जैन के नाम से खरीद ली है।

 पुजारी ने इन सभी पर आरोप लगाया कि यह सभी शहर में स्वयं एवं अपने परिवार के व्यक्तियों के नाम से भूमि को खरीदकर उसमें प्लाट बनाकर विक्रय का व्यवसाय करते है इस प्रकार भू माफिया है। पुजारी लक्ष्मणदास ने आरोप लगाया कि यह लोग अब मंदिर की भूमि के पीछे सस्ते दामों में भूमि खरीदकर उसे महंगे दामों पर बेचकर करोड़ों रूपया का व्यवसाय करना चाहते है इसके लिए बीती 20 अप्रैल की रात्रि को आरआई विजय भदौरिया वर्दी में अन्य लोगो को साथ लेकर आए और मौके पर बंटाईदार को गालियां दी व कहा कि लक्ष्मणदास को पुजारी को बता देना यदि उसने रास्ता बनाने में अवरोध किया तो उसके हाथ-पैर कटवाकर जान से मरवा देंगे। 

तभी यह लोग 4-5 डम्फर मुरम भी लाए थे जो रास्ता बनाने के लिए बिछा दी जिससे मंदिर की भूमि सर्वे क्रं.931 में मंदिर की भूमि की तार फैंसिंग क्षतिग्रस्त हो गई और दसे दबा दिया गया। पुजारी लक्ष्मणदास ने बताया कि इस मामले को लेकर मुझे जान से मारने की धमकियां मिल रही अत: ऐसी कोई अनहोनी ना हो जाए इसलिए इस मामले में जिला प्रशासन से शीघ्र कार्यवाही की मांग की है।