नरवर शहर में उतरा बारुद से भरा ट्रक, स्थिति तनावपूर्ण

शिवपुरी/नरवर। आज सुबह शिवपुरी के नरवर ब्लॉक में उस समय हड़कम्प मच गया जब किसी ने विस्फोटकों से लदे ट्रक के नरवर के जुझाई क्षेत्र में उतरने की खबर प्रशासन को दी। विस्फोटकों से लदे ट्रक की सूचना जिला प्रशासन से मिलते ही पुलिस अधीक्षक ने आनन फानन में एक पुलिस बल नरवर रवाना कर आगे की कार्यवाही के लिए तहसीलदार नरवर एल.के.मिश्रा को सूचित किया। जिन्होंने तुरंत एक टीम बनाकर उक्त विस्फोटक सामग्री के भण्डारण के गोदाम पर छापामार कार्यवाही की।
हालांकि इस कार्यवाही के बाद उस समय मामला और भी गंभीर हो गया। जब प्रशासनिक टीम ने इस विस्फोटक सामग्री के भण्डारण को सही ठहराते हुए क्लीन चिट दे दी। दरअसल नरवर के जुझाई क्षेत्र के जिस रिहायशी इलाके में विस्फोटक सामग्री के भण्डारण की सूचना प्रशासन को मिली थी वह पवन जैन का गोदाम था और प्रशासन का कहना था कि उक्त पवन जैन का लायसेंस वैध होकर इस लायसेंस की सुपर पावर विस्फोटक सामग्री क्षमता 1900 किलोग्राम, सेफ्टी क्यूज सामग्री क्षमता 10 हजार मीटर, डिटोनेटिव फ्यूज क्षमता 10 हजार मीटर है और इस गोदाम में इतना माल भण्डारण किया जा सकता है। जिसका अधिकार उक्त व्यापारी को है।

उधर मौके पर पहुंचे ग्रामीणों का कहना था कि रिहायशाी क्षेत्र में यदि कोई दुर्घटना घटी तो विस्फोटकों का इतना बड़ा जखीरा पूरे गांव को उड़ाने के लिए काफी है। ग्रामीणों का कहना था कि आखिर प्रशासन ने इतने बड़े विस्फोटक भण्डारण की अनुमति इस जगह पर क्यों कर दी हुई है। समाचार लिखे जाने तक नरवर में विस्फोटकों के इस भण्डारण को लेकर आक्रोश बढ़ता ही जा रहा था जबकि प्रशासन ने आशीष ट्रेडिंग कंपनी के इस गोदाम में विस्फोटक भण्डारण को वैध ठहराकर क्लीन चिट दे दी।

इनका कहना है

हमें नरवर में विस्फोटकों के अवैध भण्डारण की सूचना मिली थी जिस पर प्रशासन की टीम ने आशीष ट्रेडिंग कं. के गोदाम पर छापामार कार्यवाही की, लेकिन मौके पर मौजूद माल स्टाक रजिस्टर के बाहर नहीं पाया गया, उक्त माल कुंआ खोदने और चट्टान तोडऩे के कार्य हेतु मंगाया गया था। 
एल.के.मिश्रा
तहसीलदार, नरवर