माफिया राज: फिर किया फारेस्ट अमले पर हमला

शिवपुरी. अवैध खनन करने वाले अपराधियों पर कोई कार्यवाही न करते हुए अब यहां शासकीय कार्य में डयूटी दे रहे वनकर्मियों को इन खनन माफियाओं के हमलों का शिकार होना पड़ रहा है। अभी कुछ रोज पहले ही जहां वनकर्मी विशाल प्रभाकर की अवैध उत्खननकर्ताओं ने गोली मारकर हत्या कर दी थी यह मामला अभी शांत भी नहीं हुआ था कि एक बार फिर से जिले के बदरवास क्षेत्र  थानाक्षेत्रान्तर्गत अवैध रूप से वनों की कटाई कर रहे एक युवक ने फोरेस्ट अमले पर हमला बोल दिया। इस मामले में अवैध रूप से जंगलों की कटाई कर रहे युवक के विरूद्ध मामला पंजीबद्ध कर लिया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार वनपाल ओपी शर्मा पुत्र ज्वाला प्रसाद शर्मा को बीते रोज मुखबिर द्वारा सूचना मिली कि बदरवास क्षेत्र में दिनेश सिंह निवासी छपरा द्वारा अवैध जंगल कटाई का कार्य करवाया जा रहा है। मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर वन अमले बताए गए स्थान पर मय दल बल के पहुंच गया और वहां अवैध रूप से कटाई करवा रहे दिनेश सिंह व उसके साथियों को रोकने का प्रयास किया तो वनमाफियाओं ने फोरेस्टकर्मियों पर हमला बोल दिया, और उनके वाहन तोड़ दिए एवं उन्हें जान से मारने की धमकी देते हुऐ उनके साथ मारपीट भी कर डाली। ओपी शर्मा द्वारा संपूर्ण घटनाक्रम की जानकारी पुलिस को दी गई। 

पुलिस ने दिनेश सिंह के खिलाफ धारा 353, 294, 427, 506 बी भादावि के तहत मामला पंजीबद्ध कर लिया है। यहां यह उल्लेख करना प्रासांगिक होगा कि यह पहला मामला नहीं है जिसमें वन माफियाओं द्वारा वन कर्मियों पर हमला बोला गया हो बल्कि इससे पूर्व भी ऐसे कई मामले सामने आ चुके है जिनमें वन माफिया एवं खदान माफियाओं द्वारा शासकीय अमले पर निशाना साधा गया है।  वन अमले पर हमले की घटना पहले भी हो चुकी है।

यहां याद दिलाना जरूरी है कि वनविभाग के ही कई आला अधिकारियों माफियाओं से सांठगांठ है और उत्साही मैदानी अमले को कार्रवाई से रोकने तक का प्रयास वनविभाग के ही आला अफसर किया करते हैं। शहीद विशाल प्रभाकर को भी उसी के आला अधिकारी ने पहले तो कार्रवाई करने से रोका और जब वो नहीं माना तो उसे बुलाकर माफिया के हवाले कर दिया।