सिर में 5 टांके लगे फिर भी नहीं लिखी एफआईआर

संतोष शर्मा 
पोहरी. पोहरी थाने में इन दिनों फरियादियों की रिपोर्ट पर कार्यवाही करना तो दूर की बात उनकी एफआईआर भी नहीं लिखी जाती है, ऐसे ही कई मामले सामने आये हैं जिनमें युवक के सिर में 5 टांके लगने के बाद भी उसकी रिपोर्ट नहीं लिखी गई। वहीं दूसरी ओर एक वृद्व महिला के निर्माणाधीन कुटीर को कुछ दबंग ठाकुरों द्वारा तोड दिया गया और उसके साथ मारपीट भी की गई। जिसकी रिपोर्ट थाने में करने के दो हफ्ते बाद भी आरोपियों के खिलाफ कार्यवाही नहीं की जा सकी है।

केस नं - 1

फरियादी धर्मवीर गिरी पुत्र काशीगिरी उम्र 30 वर्ष के साथ कुछ लोगों ने मारपीट की जिसकी शिकायत पोहरी थाने में करने के बाद मेडीकल कराया गया जिसमें सिर में पांच टांके लगाये जाने की पुष्टि हुई, परंतु आज दिनांक तक उसकी एफआईआर भी नहीं लिखी गई।

केस नं - 2

श्योपुर रोड पर शासन से प्राप्त पट्टे की जमीन पर 88 वर्षीय वृध्द विधवा महिला रामकुंअर बाई पत्नि स्व अर्जुन लाल द्वारा कुटीर की छत का निर्माण कार्य चल रहा था जिसे रात के अंधेरे में कुछ दबंग ठाकुरों के द्वारा तोड दिया गया साथ ही मारपीट भी की गई और वृध्दा के बेटे को बंधक बनाकर रातभर घुमाया गया। बंधक को सुबह छ: बजे जंगल में छोडा था जिसकी शिकायत उक्त विधवा वृध्द महिला के द्वारा पोहरी के कोतवाल साहव को की थी परंतु आज दिनांक तक शिकायत पर न तो कोई कार्यवाही की गई और न ही एफआईआर दर्ज की गई।

केस नं- 3

पोहरी महाविद्यालय भवन के निर्माण में मजदूरी कर रहे भीकम जाटव के साथ ६ मार्च को ठेकेदार और उसके मुनीम ने मारपीट कर दी थी, भीकम का गुनाह सिर्फ इतना था कि उसने होलीे से पहल मजदूरी की मांग ठेकेंदार से की थी। ठेकेदार द्वारा मारपीट करने बाद भीकम ने पोहरी थाने में थाना प्रभारी को लिखित शिकायत दर्ज कराई, शिकायत दर्ज कराने के बाद लगातार जाँच के नाम पर उक्त मजदूर को थाने के चक्कर लगवाये गये परंतु न तो उसकी मजदूरी आज तक मिली और न ही ठेकेदार के खिलाफ कोई कार्यवाही पोहरी पुलिस द्वारा की गई।

केस नं- 4

ग्वालीपुरा पंचायत के गरीब आदिवासियों की निजी भूमि पर सरपंच और कुछ दबंग लोगों ने मिलकर जबरन चौपाल बना डाली जिसके बाद उक्त आदिवासियों ने पोहरी थाने में शिकायत 27 फरवरी को दर्ज कराई परंतु पोहरी थाना पुलिस ने कोई कार्यवाही नहीं की है।