ट्यूशनखोर प्रोफेसर्स के यहां छात्रसंघ का छापा

शिवपुरी-कॉलेज प्रबंधन की लचर कार्यप्रणाली और जिला प्रशासन की निष्क्रिय कार्यवाही के चलते छात्रसंघ शिवपुरी ने अपने चेतावनी के तहत ट्यूशन विरोधी मुहिम की शुरूआत शनिवार की अलसुबह से की। शहर के विभिन्न स्थानों पर कोचिंग के रूप में ट्यूशन दे रहे कालेज प्रोफेसर्स के घर छात्रसंघ अध्यक्ष आशीष राठौर अपने साथियों के साथ पहुंचे और ट्यूशन विरोधी नारे लगाए। यह प्रदर्शन देख इन शिक्षकों ने अपने आप को साफ-स्वच्छ बताने के लिए अध्ययनरत कोचिंग छात्रों को मौके से भगा दिया और कमरे बंद कर लिए।
छात्रसंघ अध्यक्ष आशीष राठौर, विधानसभा डेलीगेट गौरव नायक सहित साथियों की मांग है कि शिवपुरी में किसी भी प्रकार की ट्यूशन प्रथा का बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। छात्रसंघ अध्यक्ष आशीष राठौर, विधानसभा डेलीगेट गौरव नायक, अमन गुप्ता, रिंकू धाकड़, अनूप राठौर, अमित शिवहरे, सौरभ शर्मा, अर्जुन कबीर, आकाश यादव, कपिल राठौर, अभिषेक शर्मा, आदित्य कश्यप, गिरी गोस्वामी, पंकज शर्मा, श्याम धाकड़ आदि एकत्रित हुए और शनिवार सुबह शहर के विभिन्न स्थानों पर कोचिंग चला रहे कोचिंग संस्थानों पर पहुंचे। 

ट्यूशन प्रथा के विरोध प्रदर्शन की जानकारी देते हुए अध्यक्ष आशीष राठौर व डेलीगेट सदस्य गौरव नायक ने बताया कि शासकीय महाविद्यालय श्रीमंत माधवराव सिंधिया में फिजिक्स, कॉमर्स, कैमिस्ट्री सहित अन्य प्रोफेसर ट्यूशन पढ़ाते है। इनके कार्यों की पोल आज सुबह छात्रसंघ के कार्यकर्ताओं ने खोली। जब छात्रसंघ इन प्रोफेसरों के घर पर पहुंचे तो वहां कई कोचिंग संचालक ताला डालकर भाग निकले। 

अध्यक्ष आशीष राठौर ने बताया कि कॉलेज में आए दिन ट्यूशनप्रथा के कारण कई गरीब छात्र कॉलेज के समय शिक्षा से वंचित रहते थे ऐसे में महाविद्यालय के ही कुछ शिक्षक ट्यूशन के द्वारा निजी स्वार्थों की पूर्ति के लिए कोचिंग चलाकर कई छात्रों को घर पर ही शिक्षा देते है। इससे कई छात्रों का भविष्य अंधकार में जा रहा है। छात्र हितों की रक्षार्थ छात्रसंघ ने ट्यूशन प्रथा का विरोध किया और इस संदर्भ में कार्यवाही के लिए कॉलेज प्रबंधन व जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपकर दो दिन का अल्टीमेटम भी दिया था परन्तु निश्चित समयावधि में जब जिला प्रशासन ने कोई सख्त कदम नहीं उठाया तो छात्रसंघ को इन कोचिंग संचालकों के खिलाफ मोर्चा खोलना पड़ा। 

साथ ही बताया कि 40 दिन बाद सेमेस्टर की परीक्षा है और इस ट्यूशनखोरी के कारण गरीब छात्र परेशान हो रहे है जो कि दु:ख की बात है। गौरव नायक ने बताया कि यह आन्दोलन अब नहीं रूकेगा और यदि संबंधित कोचिंग चलाने वाले प्रोफेसरों पर कार्यवाही नहीं की गई तो छात्रसंघ सड़कों पर आन्दोलन करने को बाध्य होगा। जिसकी संपूर्ण जिम्मेदारी जिला प्रशासन व कॉलेज प्रबंधन की होगी।