ये पिछोर है या दुबई: काले कारोबारियों का स्वर्ग

जैसे दुबई दुनिया भर के शातिर अपराधियों के लिए पनाह का सबसे उपयुक्त देश माना जाता है, ठीक वैसे ही शिवपुरी जिले की पिछोर विधानसभा में आने वाले दो शहर पिछोर एवं खनियांधाना भी कालेकारोबारियों के स्वर्ग बनते जा रहे हैं। यहां कभी घरों में नकली नोट बनते मिलते हैं तो खेतों में गांजें की खेती। इतना ही नहीं दुकानों पर भी गरीबों के गेंहू की कालाबाजारी खुलेआम हो रही है। पेट्रोल और डीजल का अवैध व्यापार तो जैसे यहां की परंपरा बन गया है। जंगलों में अवैध उत्खनन का मामला तो सुप्रीम कोर्ट की चौखट तक पिछोर की प्रतिष्ठा बढ़ा चुका है। समझ नहीं आता क्या पिछोर के नेता और नागरिक इस शहर की कुछ ऐसी ही पहचान स्थापित करना चाहते हैं। आज फिर यहां एक खेत में गांजे की अवैध खेती पकड़ी गई तो एक दुकान पर उत्तरप्रदेश से आया गरीबों का गेंहू चोरी छिपे उतारा जा रहा था।

एक और गांजे का खेत

यहां पर एक बार फिर से गांजे की अवैध खेती होते हुए ग्राम कालीपहाड़ी निवासी पर्वत सिंह लोधी को पकड़ा गया। जिसके खेत से लगभग 3 लाख रूपये की गांजे की फसल मौके से पाई गर्ई। पिछोर क्षेत्र में आए दिन गांजे की अवैध खेती सरेआम की जा रही है जिसका ध्यानाकर्षण कई समाचार पत्र भी करते आ रहे है लेकिन प्रशासन के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही। यहां अब तक लगभग करोड़ों रूपये का गांजा पकड़ा गया परन्तु आज तक एक भी मामला ऐसा सामने नहीं आया जिसमें संबंधित आरोपी के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की गई हो। बीते तीन-चार वर्षों से यहां गांजे की अवैध खेती का कार्य निरंतर जारी है।

फिर पकड़ा यूपी का गेंहूं पिछोर में बिकते 

जिले के पिछोर सीमा अंतर्गत आने वाले यूपी क्षेत्र के तालबेंहट से एक ट्रक 20 क्विंटल गेहॅंू भरकर एमपी के पिछोर क्षेत्र में खाली होने जा रहा था कि तभी पुलिस को सूचना लगी और पुलिस ने घेराबंदी कर ट्रक को मौके से पकड़ लिया है। पुलिस मामले की जांच में जुटी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार मुखबिर के द्वारा पुलिस को सूचना मिली कि तालबेंहट से एक ट्रक में 29 क्विंटल गेंहूं भरकर पिछोर क्षेत्र में आ रहा है। जिस पर पुलिस ने पिन-प्वाईन्ट सूचना मिलते ही घेराबंदी शुरू कर दी और जब ट्रक पिछोर क्षेत्र में आया तभी पुलिस ने उस पर हमला बोल दिया और ट्रक चालक से पूछताछ शुरू कर दी। जिस पर पुलिस ने जब ट्रक की छानबीन की तो मौके पर 29 क्विंटल गेहॅूं के बोरे भरे पाए गए। ट्रक चालक उमाकांत व ड्रायवर आजाद को अपनी गिरफ्त में लेते हुए इनके द्वारा बताया गया कि यह गेहॅू पिछोर के क्षेत्र राजाराम गुप्ता के यहां जा रहा था जो तालबेंहट के व्यापारी मुलायम सिंह यादव का था। पुलिस ने ट्रक व वाहन चालक, ड्रायवर को गिरफ्तार कर मामला विवेचना में ले लिया है। यहां बताना होगा कि यूपी में गेहंॅू पर बोनस वितरण नहीं दिया जाता है जिसके चलते पिछोर क्षेत्र के कुछ व्यापारी यूपी से गेहॅूं के ट्रक भराकर एमपी बोनस के साथ बेचते है जिसमें अच्छा खासा मुनाफा व्यापारियों को होता है।