शिवपुरी में एक सिलेण्डर फटा, दूसरे के लीक होने से घर जल गया, कई घायल


शिवपुरी- शहर कोतवाली के अंतर्गत आने वाली महाराणा प्रताप कॉलोनी में आज अल सुबह एक सलेण्डर फट जाने से घर के अंदर आग लग गई आधा दर्जन लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। आग लगने की सूचना तुरंत फायर बिग्रेड को दी गई। लेकिन फायर बिग्रेड के आने से पूर्व ही आसपास रहने वाले लोगों के सहयोग से आग पर काबू पा लिया गया। घायल व्यक्तियों को उपचार हेतु जिला अस्पताल में लाया गया, जहां उनकी गंभीर हालत को देखते हुए उन्हें ग्वालियर रैफर कर दिया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार आज सुबह महाराणा प्रताप कॉलोनी में निवासरत साईरा पत्नि अयूव खांन के मकान में आज सुबह राविया खांन छोटे गैस सिलेण्डर पर खाना पका रही थी तभी अचानक गैस सिलेण्डर फटने से अचानक धमाका हो गया। जिससे मकान में आग के साथ-साथ आधा दर्जन लोग झुलस गए। जिससे घर के अंदर बैठे राविया पत्नि परवेज खान, जावेद पुत्र आयूब खान उम्र 7 वर्ष, आविद पुत्र आयूब खां उम्र 12 गंभीर रूप से घायल हो गये। वहीं पास में रहने वाली मुस्कान पुत्री बबलू खांन उम्र 12 वर्ष भी समीप में खेल रही थी वह भी इस हादसे का सिकार हो गई। सभी घायलों को उपचार हेतु अस्पताल में लाया गया। जहां से प्राथमिक उपचार के बाद ग्वालियर रैफर कर दिया गया।  इस मामले को प्रशासन ने जांच की जद में ले लिया है।

घायलों का हाल जाना विधायक ने
सलेण्डर फटने की घटना घटित होने की सूचना जैसे ही शिवपुरी विधायक माखन लाल राठौर को मिली तो उन्होंने शीघ्र उनके निवास स्थान महाराणा प्रताप कॉलोनी पहुंचे जहां घायलों के परिजनों को ढांढ़स बंधाते हुए घायलों को अस्पताल पहुंचवाया तथा सीएमओ निर्देश दिए कि सभी घायलों नि:शुल्क उपचार कराया जाए। साथ अपनी विधायक निधि से घायलों को 15 हजार रूपए देने की घोषणा की।

यहां गैस सिलेण्डर लीक होने से लगी घर में आग

शहर के बीचों बीच स्थित कोठी नम्बर 27 के पीछे विजय सिंह रावत के मकान में किराए रहने वाली सरोज पत्नि गोपाल परिहार  कमरे में गैस सलेण्डर लीक होने के कारण अचानक उसमें आग लग गई। जिससे घर के अंदर रखा घरेलू सामान जलकर खाक हो गया। बताया तो यहां तक जा रहा है कि उनके बच्चियों के नाम से बनाई पत्ति के नगद 25 हजार रूपए में सूटकेश के अंदर रखे हुए वह भी खाक हो गए। साथ ही घर में रखा फ्रिज कूलर पंखा और सहित खाने की सामग्री सहित कपड़े जलकर नष्ट हो गए।

क्या उपभोक्ताओं को मिलेगा इण्डेन का बीमा क्लेम

अभी हाल ही में गैस एजेंसी संचालकों द्वारा उपभोक्ताओं को डरा धमकार कर तथा गैस सलेण्डर का कनेक्शन विच्छेदन की धमकी देकर 250 प्रति उपभोक्ता से राशि जांच के नाम बसूल की गई। साथ आश्वासन भी दिया गया कि इस राशि से उपभोक्ता के साथ कोई भी घटना घटती है तो उसको बीमा राशि का लाभ मिलेगा। लेकिन आज ही शहर में घटित दो घटनाओं में क्या गैस एजेंसी संचालक द्वारा इन्हें क्षति पूर्ति के रूप में बीमा राशि का भुगतान किया जाएगा क्या? वहीं दूसरी ओर शहर में संचालित गैस एजेंसियों के द्वारा शासन द्वारा निर्धारित माप दण्डों के अनुसार सलेण्डरों की आपूर्ति नहीं की जाती साथ ही सलेण्डरों को उपभोक्ता को देने के उपरांत हॉकरों द्वारा चूल्हे में लगा कर चैक नहीं किया जाता समाचार पत्रों द्वारा गैस एजेंसियों की मनमानी के समाचार प्रकाशित कर प्रशासन के संज्ञान में उक्त तथ्य समय-समय पर लाए जाते हैं। लेकिन प्रशासन द्वारा इनके विरूद्ध कार्यवाही न किए जाने के कारण उपभोक्ता के साथ लापरवाही पूर्ण रवैया अपनाया जाता है।

..और रास्ते में जावेद ने तोड़ा दम

आज हुये हृदय विदारक हादसे में सबसे कम उम्र के बालक जावेद ने ग्वालियर जिला चिकित्सालय पहुंचने से पहले ही रास्ते में दम तोड़ दिया। उल्लेखनीय है कि सोमवार सुबह महाराणा प्रताप कॉलोनी में गैस सिलैण्डर फटने से एक महिला सहित तीन मासूम बच्चे गंभीर रूप से घायल हो गये थे, जिन्हें तत्काल ही शिवपुरी जिला चिकित्सालय से ग्वालियर केे लिये रैफर किया गया था।