कलेक्टर बोले: लोकल के किसानों को परेशान नहीं करना

शिवपुरी। जिला कलेक्टर जॉन किंग्सली ने समर्थनू मूल्य पर गेहॅू खरीदी के सम्बंध में उपार्जन केन्द्रों के खरीदी केन्द्र प्रभारियों को निर्देश दिए हैं कि खरीदी केन्द्रों पर प्रतिदिन कितनी खरीदी की जा सकती है। उसी मान से किसानों को एसएमएस किये जावें। 
 
यदि किसी अपरिहार्य कारणों से किसान केन्द्र पर नहीं आ पाता हैं ऐसे किसानों का गेहॅू सप्ताह के अन्त में क्रय किया जाये तथा किसान के खरीदी केन्द्र आने पर कम्प्यूटर में अंकित जानकारी का मिलान ऋण पुस्तिका तथा उससे पूछकर कर लिया जाए। यदि किसी तरह के संशोधन की आवश्यकता होने पर संशोधन कर गेहॅू खरीदी का कार्य सुनिश्चित करें। यदि कोई किसान एसएमएस में दी गई तिथि  के पूर्व या पश्चात केन्द्र पर गेहॅू विक्रय हेतु आने पर उसका गेहॅू खरीदने से इन्कार नहीं किया जाए, लेकिन किसी भी दशा में अपंजीकृत या म.प्र. के बाहर के किसानों का गेहॅू न क्रय किया जाए। 

उन्होंने निर्देश दिए है प्रत्येक केन्द्र पर खरीदे गए गेहॅॅू उपलब्ध बारदाना, परिवहन किये गए गेहूॅ की जानकारी आवश्यक रूप से कम्प्यूटर में दर्ज की जाए। केन्द्र से जो भी गेहॅू परिवहन किया जाए। उसकी पावती कम्प्यूटर से दो प्रतियों में निकालकर दोनों प्रतियों में ट्रक ड्रायवर से हस्ताक्षर प्राप्त कर एक प्रति समिति अपने पास रखे तथा एक प्रति ट्रक ड्रायवर को दें। केन्द्र प्रभारी यह भी सुनिश्चित करे कि क्रय किए गये गेहॅू से संबंधित किसानों के बैंक खातों की जानकारी उसी दिन बैंकबार सूची बनाकर भेजी जावे तथा यह भी सुनिश्चित किया जाए कि किसान का खाता सॉफटवेयर में गलत अंकित न हो। किसान का खाता सॉफट वेयर में गलत अंकित होने पर लाल स्याही से संसोधित कर अपने हस्ताक्षर से संबंधित बैंक को भेजें।