अपनी बिटिया का ब्याह भी इज्तिमाई शादी सम्मेलन में करेंगे शहरकाजी

शिवपुरी.  मुस्लिम संप्रदाय के प्रमुख माने जाने वाले शहरकाजी कुतुबुद्दीन अहमद सिद्दीकी ने हमेशा मुस्लिम समाज के लिए समर्पित भाव से रहकर कार्य किया और उनके हर सुख-दु:ख में शामिल होकर अपने अनुभव बांटे। इसी दौरान आगामी मार्च माह में आयोजित होने वाले  इज्तिमाई शादी सम्मेलन को लेकर भी आयोजन समिति के सफदर बेग मिर्जा, अब्दुल रफीक खान अप्पल सहित अन्य मुस्लिम बन्धुओं ने जब शहरकाजी से सम्मेलन के संबंध में विस्तृत चर्चा की तो इस आयोजन की गरिमा को बढ़ाने के लिए उन्होंने ऐलान कर दिया कि वह स्वयं अपनी बालिका का विवाह भी समाज की रूढि़वादिता को खत्म करते हुए इस सम्मेलन में करेंगे ताकि समाज का हर वर्ग हर तरह से संगठित रहकर समाज के विकास की सोच की परिकल्पना में अपना सहयोग प्रदान कर सके।


शहरकाजी कुतुबुद्दीन के इस ऐतिहासिक फैसले ने मुस्लिम समाज में एक मिसाल कायम की है जहां हर वर्ग के साथ-साथ शहरकाजी की बिटिया का विवाह भी सम्मेलन में होगा।  इस बारे में अब्दुल रफीक खान अप्पल ने बतायार कि फिजूलखर्ची से बचने के लिए इज्तिमाई शादी सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। 

इस सम्मेलन में खास बात यह है कि यहां हर तबके का ख्याल रखा जा रहा है वैसे तो परिवार से संपन्न लोग ऐसे आयोजन में भागीदार नहीं करते लेकिन शहरकाजी ने जो फैसला किया वह वाकई काबिले तारीफ है क्योंकि मुस्लिम समाज में शहरकाजी की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है। 

इस सम्मेलन में गरीब तबके के लिए जो राशि निर्धारित की गई है उसमें भी दर्जनों ऐसे परिवार है जो इस राशि को वहन नहीं कर पा रहे उनके लिए आयोजन समिति के द्वारा स्वयं की ओर से राशि व्यय की जाकर उनके विवाहित लड़के-लड़कियों की शादी इस सम्मेलन में की जाएगी और उन्हें भी हर सुविधा प्रदान की जाएगी जो अन्य जोड़ों को मिलेगी। बताया गया है कि अब तक इस सम्मेलन में लगभग एक सैकड़ा के करीब विवाहित जोड़ों का पंजीयन किया गया है।