अपनी बाईक की हिफाजत स्वयं करें, यहां की पुलिस जिम्मेदार नहीं है

शिवपुरी। यदि आप अपनी बाइक लेकर अपने घर से बाहर निकल रहे हैं तो कृपया किसी एक व्यक्ति को साथ अवश्य ले लें, ताकि जब तक आप अपने काम निपटाएं, वो बाइक की सुरक्षा करता है। नहीं तो क्या पता कब आपकी बाइक कोई ले उड़े और आप हाथ मलते रह जाएं। कृपया पुलिस पर भरोसा न करें, वह बाइक चोरी के मामलों में कतई जिम्मेदार नहीं है। शिवपुरी पुलिस ने अब तक घोषणा तो नहीं की है लेकिन उसकी लापरवाही अपने आप यह समझा रही है कि वह चोरों को पकडऩे के लिए उठाकर करने के बिल्कुल मूड में नहीं है। जिसका सामान चोरी हुआ है, वही किसी चोर को पकड़ ले तो ठीक नहीं तो....।

शिवपुरी शहर में इन दिनों अज्ञात चोरों का भय जगह-जगह देखा जा सकता है। क्योंकि आए दिन सरेआम दिनदहाड़े चोरी होने वाले वाहनों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। शहर में अभी-अभी कुछ ही दिनों में विभिन्न थाना क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाली जगहों से कई दुपहिया वाहन चोरों ने तड़ दी और इसकी कानों कान खबर वाहन स्वामी तक को नहीं लगी। जब भी वाहन स्वामी अपने वाहन को लेकर घर जाने को निकलता है तो देखता है कि उसका वाहन वहां से गायब है। अभी कुछ दिनों पहले की बात करें तो नया फायर बिग्रेड के समीप निवास करने वाले विक्रम सिंह रावत भी अपने परिवार के साथ एक शादी समारोह में गए हुए थे जब लौटकर वह आए तो देखा कि घर से उनकी पल्सर वाहन एम.बी.7710 बाईक को चोरों ने तड़ दी। 

इस घटना की रिपोर्ट पुलिस कोतवाली में दर्ज कराई गई जहां पुलिस ने निरीक्षण कर अपने कर्तव्य की इतिश्री कर ली। इस घटना के बाद से तो जैसे चोरों की गतिविधियों को नई गति मिल गई हो क्योंकि इसी क्रम में इस घटना से दो दिन बाद ही जवाहर कॉलोनी निवासी हरिओम शर्मा की बॉक्सर बाईक को चोरों ने उस समय तड़ दी जब वह घर में सो रहे थे। इस चोरी को भी अभी समय ही नहीं बीता था कि तभी चोरों ने नबाब साहब रोड निवासी विष्णु रावत की डिस्कवर बाईक को भी चोरों ने तड़ दी। घटनाओं में प्रतिदिन हो रहे इजाफ में पोहरी वायपास निवासी कन्हैया रावत की डिस्कवर, हाथीखाना निवासी बण्टी शर्मा की डिस्कवर बाईक भी चोरों की वारदात के चलते चोरी हो गई। इन सभी वाहन स्वामियों ने पुलिस में शिकायत तो कर दी परन्तु अब तक कोई भी वाहन पुलिस ने चोरों से बरामद नहीं कर पाई क्योंकि चोर पुलिस के हाथ लगे ही नहीं। इस तरह बढ़ती वारदातों से आम जनजीवन में वाहन स्वामियों की निगाह अपनी बाईक पर ज्यादा टिक रही है। पुलिस को अपनी कार्यप्रणाली में सुधार करना होगा अन्यथा बढ़ते अपराधों से चोरों के हौंसलें बढ़ेंगे।