दो वर्षों में बुनियादी कार्यों के लिये मिलेगी 34 करोड़ की राशि - श्री अग्रवाल

शिवपुरी- सामान्य प्रशासन, नर्मदा घाटी विकास एवं विमानन विभाग के राज्य मंत्री तथा जिले के प्रभारी श्री कन्हैया लाल अग्रवाल ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रेा में बुनियादी विकास कार्यों में गति लाने हेतु शुरू की गई पंच परमेश्वर योजना के तहत प्रदेश में आगामी दो वर्षों में 34 करोड़ की राशि गा्रम पंचायतों को आवंटित की जाएगी। जिसके तहत प्रत्येक ग्राम में सीसी रोड़, नाली निर्माण आदि के कार्य किये जाएंगे। वे आज शिवपुरी जिले के पिछोर विकासखण्ड मुख्यालय पर खण्डस्तरीय अन्त्योदय मेले के कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।
कार्यक्रम में विधायक श्री माखनलाल राठौर , जिला पंचायत अध्यक्ष श्री जितेन्द्र जैन, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री रणवीर सिंह रावत, पूर्व मंत्री श्री लक्ष्मी नारायण गुप्ता, जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री भैया साहब लोधी, जिला पंचायत के उपाध्यक्ष श्री जण्डेल सिंह गुर्जर, प्रभारी जिला कलेक्टर श्री आर.बी.प्रजापति, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एच.पी.वर्मा, अनुविभागीय दण्डाधिकारी श्री उमेश शुक्ला, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती नवप्रभा पडेरिया, श्रीमती मीना आदिवासी, जनपद अध्यक्ष श्री रामदास बघेल, नगरपंचायत अध्यक्ष श्री विकास पाठक अन्त्योदय समिति के अध्यक्ष श्री हरीगोपाल शर्मा सहित जनप्रतिनिधि अधिकारीगण एवं ग्रामीणजन आदि उपस्थित थे।
 
प्रभारी मंत्री श्री अग्रवाल ने खण्डस्तरीय अन्त्योदय मेले में 16 विभागों की विभिन्न हितग्राहीमूलक येाजनाओं के तहत 1 लाख 60 हजार से अधिक हितग्राहियों को 13 करोड़ 89 लाख से अधिक की राशि की सहायता प्रदाय की तथा 3 करोड़ 67 लाख की लागत के विभिन्न विकास कार्यों को भूमि पूजन किया। श्री अग्रवाल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में गा्रमीण क्षेत्र में बुनियादी सुविधाओं एवं अधोसंरचना के विकास कार्यों को और गति मिले इसके लिए म.प्र. पंच परमेश्वर योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत ग्राम पंचायतों को अब जनसंख्या के मान से एकजाई राशि प्रदाय की जाएगी। जिससे गांव का समुचित विकास हो सके। गांव के विकास की महती जबावदारी अब संरपचंों के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियेां की भी रहेगी।
 
उन्होनें कहा कि पंच परमेश्वर योजना के तहत प्रदेश में आगामी दो वर्षों मे पंचायतों के लिये कुल 34 करोड़ की राशि आवंटित की जाएगी। योजना के तहत ऐसी ग्राम पंचायतें जिनकी जनसंख्या 2 हजार तक है, उन्हें 5 लाख तक की राशि और 2001 से 5 हजार जनसंख्या तक की गा्रम पंचायत को 8 लाख, 5001 से 10 हजार तक की आवादी वाली ग्राम पंचायत को 10 लाख और 10001 से अधिक आवादी वाली गा्रम पंचायत को 15 लाख की राशि प्रदाय की जाएगी।
 
प्रभारी मंत्री ने राज्य सरकार द्वारा समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिये संचालित योजनाओ की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश में अन्त्योदय मेले का आयोजन करने का मुख्यमंत्री जी का मकसद पात्र एवं जरूरतमंद व्यक्ति को योजनाओं का पूर्ण लाभ पंहुचाना है। उन्होंने अन्त्योदय मेले के आयोजन के लिये जिला प्रशासन एवं अन्य अधिकारियों के कार्य की सराहना करते हुए निर्देश दिये कि वे हितग्राही जो किसी कारण से अन्त्योदय मेले में नहीं आ सके है। उन्हें दी जाने वाली सहायता समय पर पहुंचाने के प्रयास करें।
 
श्री अग्रवाल ने अधिकारियों एवं कर्मचारियों तथा पंचायत पदाधिकारियों को भी निर्देश देते हुए कहा कि वे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुरूप गरीब एवं पात्र व्यक्तियों को पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी के साथ लाभ पहुचाएं तथा भ्रष्ट एवं कार्य न करने वाले अधिकारी एवं कर्मचारियेा के विरूध कार्यवाही की जाएगी। और जिले के विकास में किसी भी प्रकार की कसर नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होने बेटी बचाओ ंअभियान की जानकारी देते हुूए कहा कि बेटी है तो कल है। इसके लिये हमें बेटियों के सरंक्षण के साथ-साथ बेटी एवं बेटा में कोई भेद नहीें करना होगा। इस अभियान को सफल बनाने में सभी अपना पूर्ण सहयोग दें।
 
जिला पंचायत अध्यक्ष श्री जितेन्द्र जैन ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि योजनाका लाभ हितग्राहियों को एक ही स्थान पर मिले इसके लिये अन्त्योदय मेेले का  आयेाजन किया जा रहा है। प्रदेश में 2004 तक तीन हजार मेगावाट उत्पादन था, जो अब 7800 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा है। जिले में शिक्षा के क्षेत्र में 1229 अतिरिक्त कक्षों का निर्माण, 10 हजार से अधिक कुटीरों का निर्माण किया गया। भाजपा जिलाध्यक्ष श्री रणवीर सिंह रावत ने कहा कि म.प्र. के इतिहास में पहली बार किसी मुख्यमंत्री ने महिलाओं के साथ-साथ सभी वर्गो के कल्याण के लिये योजना संचालित कर वे जननायक के रूप में जनता की सेवा कर रहे हैं।
 
जनपद अध्यक्ष श्री रामलाल बघेल ने अधिकारियेां एवं कर्मचारियों से कहा कि वे इस बात का ध्यान रखें कि शासन की योजनाओं का पात्र एवं सही व्यक्ति को लाभ मिले। नगरपंचायत अध्यक्ष श्री विकास पाठक ने कहा कि अन्त्योदय मेले के माध्यम से समाज की अतिंम पंिक्त पर खडे व्यक्ति को पहले योजना का लाभ पहुंचाना है। कार्यक्रम के शुरू में प्रभारी कलेक्टर श्री आर.बी प्रजापति ने अन्त्योदय मेले की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि यह जिले का छटवॉ अन्त्योदय मेला है। जिले में प्रभारी मंत्री की मंशा के अनुरूप  दो जनपदों में भी इन मेलों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस मेले में क्षेत्र के बेरेाजगारों को रोजगार देने हेतु रोजगार मेले का भी आयोजन किया गया है, जिसमें पंाच निजी कम्पनियों द्वारा अपने प्रतिष्ठानेां में रोजगार देंगी। कार्यक्रम का संचालन श्री गिरीश मिश्रा ने किया।