शिक्षकों को दिया जा रहा है जीवन शिक्षा का ज्ञान

शिवपुरी. स्वच्छता एवं स्वास्थ्य वर्ष 2011 के अंतर्गत भारत स्काउट एवं गाइड और यूनीसेफ के संयुक्तत्वाधान में इन दिनों 80 विद्यालय के शिक्षकों को जीवन शिक्षा से जीवन रक्षा करना कार्यक्रम के अंतर्गत प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस प्रशिक्षण के अंतर्गत 80 विद्यालय के शिक्षकों को विषय विशेषज्ञ द्वारा जीवन में साबुन से हाथ धुलाई, व्यक्तिगत स्वच्छता, घर एवं विद्यालय में शौंचालय का उपयोग, डायरिया प्रबंधन, जल सुरक्षा आदि के बारे में भोपाल से पधारे विषय विशेषज्ञ बीएल शर्मा के मार्गदर्शन में यह प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है।


लश्करी बगीचे में आयोजित इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में शिक्षकों को महत्वपूर्ण बातें शिखाई जा रही है। भारत स्काउण्ड गाईड मध्य प्रदेश के इस कार्यक्रम के प्रभारी राजेश मेबाडे ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षणार्थियों को खेल-खेल के माध्यम से जीवन के उन संदेशों का प्रसारण किया जा रहा है। जिनके माध्यम से विद्यालयों के स्काउण्ड एवं गाइड एवं विद्यार्थी बहु मूल्य मानव जीवन बचाने में सक्षम होंगे। 
 
प्रशिक्षण में फिल्म प्रदर्शन व पावर पोइंट, पे्रजेंटेसन, के माध्यम से स्वच्छता के बारे में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। शिवपुरी शिविर के जिला शिक्षा अधिकारी बीपी अहिरवार के निर्देशन में व मार्गदर्शन में शंकर सिंह इक्टोरिया जिला संगठक द्वारा संचालित किया जा रहा है। शिविर का उदघाटन प्रकाश दिसोरिया परियोजना संचालक मदन मोहन गुप्ता, सहायक राज संगठनायुक्त ग्वालियर संभाग द्वारा किया गया।