कृषकों की 11 सूत्रीय मांगों को लेकर दिया माधवचौक पर सांकेतिक धरना

शिवपुरी-अन्नदाता किसान के साथ प्रदेश की सरकार ने छलावा किया है जहां किसानों को पहले अपनी घोषणा के अनुरूप मुख्यमंत्री को 800 रूपये प्रति हार्सपावर के हिसाब से विद्युत पम्प का वार्षिक बिल देने की बात कही थी लेकिन इस बात को आज एक वर्ष बीतने को है उसके बाद भी किसानों को किसी प्रकार की सुविधा नहीं दी जा रही बल्कि उन्हें खाद-यूरिया, खसरा-खतौनी, मण्डीयों में मच रहे भ्रष्टाचार, वन भूमि पर बसे आदिवासियों को पट्टे न देने ऐसे ही ना जाने कितनी समस्याऐं है जिससे किसान पीडि़त है इस ओर यदि शीघ्र सरकार ने ध्यान नहीं दिया तो किसान संघ सड़कों पर आकर आन्दोलन करेगा।


यह चेतावनी स्थानीय माधवचौक चौराहे पर कृषक हितैषी संगठन भारतीय किसान संघ के बैनर तले आयोजित सांकेतिक धरने को संबोधित करते हुए संघ के जिलाध्यक्ष पवन शर्मा भाटी ने दी। इस अवसर पर अन्य कृषकों ने भी धरने को संबोधित किया वहीं 11 सूत्रीय मांगों को लेकर कृषकों ने मुख्यमंत्री से त्वरित निदान की मांग भी की।
 
भारतीय किसान संघ संगठन शिवपुरी के बैनर तले आज बुधवार को स्थानीय माधवचौक चौराहे पर एक दिवसीय सांकेतिक धरना प्रदर्शन किसानों की विभिन्न समस्याओं को लेकर आयोजित किया गया। इस धरना प्रदर्शन में शिवपुरी, कोलारस, रन्नौद, करैरा, पोहरी, नरवर सहित अन्य विकासखण्डों से कृषकों ने धरना प्रदर्शन में भाग लिया। धरने को संबेाधित करते हुए जिला उपाध्यक्ष कर्नल एम.एस.गिल ने कहा कि आज मप्र सरकार में खाद की कोई कमी नहीं है लेकिन शासन और प्रशासन की मिलीभगत के कारण ही किसानों को सड़कों पर आना पड़ रहा है और अपने हक को मांगने के बदले में किसानों के ऊपर ही झूठे मुकदमे लादे जा रहे है जो सहनीय नहीं है यदि यही रवैया तो किसान संघ अपनी पूरी शक्ति के साथ जिला बंद कराने से भी पीछे नहीं हटेगा। 

धरने में जिला उपाध्यक्ष अरविन्द यादव ने कहा कि मप्र सरकार किसान विरोधी प्रतीत हो रही है क्योंकि सरकार द्वारा 16 घंटे विद्युत आपूर्ति करने का वादा किया गया था लेकिन आज बिजली के बदले हजारों के बिल किसानों को जबरन थमाए जा रहे है। संगठन मंत्री मनीष शर्मा ने किसानों से आह्वान किया कि किसान एकजुट होकर अपनी शक्ति का प्रदर्शन कर सरकार को दबाब में लाए ताकि अपनी मांगों को पूर्ण कराया जाए। धरना प्रदर्शन में अपनी मांगों को पूर्ण करने के लिए मौके पर पहुंचे तहसीलदार आर.ए.प्रजापति को किसान संघ ने मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा है जहां किसानों की समस्याओं को पूर्ण करने का आश्वासन भी तहसीलदार श्री प्रजापति द्वारा मौके पर किसानों को दिया गया। इस अवसर पर इन्कम टैक्स का कार्य करने वाले अनिल पाराशर व राम यादव आदि भी विशेष रूप से उपस्थित रहे। 

धरने को जिला कार्यकारिणी सदस्य एवं आठ ब्लॉक अध्यक्ष एवं मंत्रियों ने भी संबोधित किया जिसमें भगवंत सिंह दांगी, ववलेश दांगी, रामबाबू रघुवंशी, ओम रघुवंशी, राजपाल भदौरिया, रामबाबू शिवहरे, भानु गुर्जर, प्रिंस सरदार, पंचम सिंह रावत,शैलेन्द्र यादव, मनोहर सिंह चौहान, शंकर सिंह यादव, विनोद गौड़, यश रघुवंशी, विक्रम दांगी, वाइसराम चिडार, धर्मपाल ठाकुर, संग्राम सिंह लोधी, रामसिह यादव, हरभजन सिंह प्रजापति, रूपेश चौकसे, महेन्द्र रघुवंशी, शिवराज धाकड़, अमोल सिंह यादव, केशवल शर्मा, दीपक शर्मा, लक्ष्मण सिंह लोधी, कोमल सिंह कुशवाह, सागर शिवहरे आदि सैकड़ों कार्यकर्ता धरने पर उपस्थित रहे जिन्होंने भारतीय किसान संघ में 11 सूत्रीय मांगों का ज्ञापन मुख्यमंत्री के नाम तहसीलदार को सौंपा। कार्यक्रम का संचालन तथा आभार प्रदर्शन जिला उपाध्यक्ष अरविन्द यादव ने किया।