पुलिस डायरी से


मोटरसाइकिल चोरी
शिवपुरी- शहर में एक के बाद एक वाहन चोरी का सिलसिला बदस्तूर जारी है।  ऐसा ही एक मामला गत रोज उस समय सामने आया जब अस्पताल के व्यस्ततम मार्ग पर से चोर गिरोह द्वारा एक बाइक को चुरा लिया गया। पुलिस ने इस मामले में फरियाद की फरियाद पर मामला दर्ज कर वाहन की तलाश शुरू कर दी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार रवि कोडे पुत्र राज कोडे की मोटरसाइकि ल क्रमांक एमपी 33 एमबी 3772 जिला चिकित्सालय के बाहर खड़ी हुई थी। इसी दौरान किसी अज्ञात चोर गिरोह द्वारा इस मोटरसाइकिल को मौका तड़कर चुरा लिया गया। पुलिस ने अज्ञात चोरों के खिलाफ मामला दर्ज कर विवेचना प्रारंभ कर दी है।

पुलिस सक्रियता के चलते चोरी गई भैंसे बरामद

शिवपुरी- जिले के सतनबाडा थानान्तर्गत एक पशु चोर गिरोह द्वारा भैंसें चोरी करने का मामला संज्ञान में आया है। घटना की सूचना मिलते ही हरकत में आई पुलिस ने दो पशु चोरों को धर दबोचा है। पुलिस ने इनके पास से एक लोडिंग गाड़ी एवं चोरी गए पशु भी बरामद किए हैं। जबकि वारदात में शामिल चार बदमाश पुलिस को आता देख मौके से भाग जाने में सफल रहे हैं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार सतनबाडा थाना क्षेत्र के ग्राम कांकर निवासी भल्लो पुत्र मनफूल प्रजापति की चार भैंसें चरने के लिए गई हुई थीं। इसी दौरान एक अज्ञात चोर गिरोह द्वारा भैंसों को चुरा लिया गया था। देर शाम तक जब ये भैंसें वापस नहीं आईं तो भल्लो प्रजापति द्वारा घटना की जानकारी पुलिस को दी गई। पशु चोरी की सूचना मिलते ही सक्रिय हुई पुलिस ने घटना को घंटों में पशु चोरों को पकड़  लिया और उनके पास से पशु भी बरामद कर लिए। पकड़े गए युवकों में जितेन्द्र पुत्र रामदीन शर्मा उम्र 21 साल निवासी हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी मुरैना, असगर मुसलमान (नट) निवासी टिनकापुरा जिला मुरैना। पुलिस ने इनके पास से लोडिंग वाहन एमपी 06 जीए 1096 भी बरामद किया है। दबिश के दौरान इनके चार अन्य साथी पुलिस को आता देख मौके से भाग जाने में सफल रहे हैं। चोरों को दबोचने में सतनबाडा थाना प्रभारी संजय मिश्रा एवं गौरीशंकर शर्मा आरक्षक अभीजीत सिंह, आरक्षक मुकेश इंदौरिया की सराहनीय भूमिका रही।
चोरी की नियत से घुसा युवक दबोचा

शिवपुरी,पोहरी-जिले के बैराड थानान्तर्गत चोरी की नियत से घर में घुसे एक युवक को  धर दबोचने का मामला संज्ञान में आया है। पुलिस ने पकड़े गए युवक के खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज कर विवेचना प्रारंभ कर दी है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार जगदीश पुत्र खच्चू रावत निवासी जरियाकलां थाना बैराड बीती रात्रि अपने घर में परिवार सहित सो रहे थे। इसी दौरान रात्रि करीब 3 बजे पवन शर्मा पुत्र ओमकार शर्मा निवासी पिपरोदा चोरी की नियत से जगदीश शर्मा के घर में घुस गया और कमरे में रखी अलमारी का ताला तोडऩे का प्रयास कर रहा था। इसी दौरान समीप के कमरे में सो रहे परिजनों की आंख खुल गई और उन्होंने पवन शर्मा को धर दबोचा। पकड़े गए युवक को बैराड थाना पुलिस को सौंप दिया गया है। पुलिस ने जगदीश रावत की फरियाद पर से पवन शर्मा के खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज कर मामले की विवेचना शुरू कर दी है।
कुएं में गिरने से बालिका की मौत
शिवपुरी,पिछोर- जिले के पिछोर थानान्तर्गत मवेशी चराने गई एक बालिका की कुए में गिरने से दर्दनाक मौत हो गई। पुलिस ने मर्ग की कायमी क र विवेचना प्रारंभ कर दी है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्षा पुत्री रामनिवास पाल उम्र 9 साल निवासी लवेडा थाना पिछोर गत रोज अपने घर से मवेशी चराने के लिए गई हुई थी। इसी दौरान बालिका बंधिया बाले कुए से मवेशियों को पानी पिलाने के लिए कुए से पानी खींच रही थी। इसी दौरान बालिका का पैर फिसल जाने के कारण वह कुए मे जा गिरी जिससे उसकी मौत हो गई। घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने बालिका के शव को बाहर निकलवा मर्ग की कायमी कर विवेचना प्रारंभ कर दी है।

शहर में फिर सक्रिय हुआ ठग गिरोह
शिवपुरी- शहर में एक बार फिर ठग चोर गिरोह सक्रिय है। ऐसा ही एक मामला उस समय सामने आया जब अस्पताल से उपचार कराकर लौट रही एक वृद्ध महिला को भरे रास्ते में अपनी ठगी का शिकार बनाकर फरार हो गया। पुलिस ने मामला संज्ञान में ले लिया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार कमलेश पत्नि मिश्रीलाल खटीक उम्र 65 साल निवासी इन्द्रा कॉलोनी आज उपचार के लिए जिला चिकित्सालय आई हुई थी। उपचार के दौरान वृद्ध महिला जब अपने घर की ओर जा रही थी उसी समय भारतीय पुस्तक सदन के सामने दो युवकों ने वृद्धा को रोक लिया और उसे कहने लगे कि हम शिवपुरी में चक्की खरीदने के लिए आए हुए हैं जिसके लिए हमारे पास 14 हजार रूपये हैं और कुछ रूपये कम पड़ रहे हैं। उक्त दोनों युवकों द्वारा वृद्धा को सम्मोहित कर एक पोटली बांधकर महिला को दे दी गई और कहा कि यह हमारे 14 हजार रूपये हैं जो आप रख लो और आपके कानों के दोनों बाले निकालकर हमें दे दो। इतना सुनते ही सम्मोहित हुई वृद्धा ने अपने कानों के दोनों बाले निकालकर इन्हें थमा दिए और बाले अपने हाथ में लेकर युवकों द्वारा महिला से कहा गया कि आप हमारा यहीं बैठकर इंतजार करो हम अभी आते हैं। घटना के घंटे भर बाद भी दोनों युवक वापस लौटकर नहीं आए तो उक्त दोनों युवकों के बारे में आस पास के लोगों से पूछताछ की गई। जब इन दोनों ठगों का कोई पता सिरा नहीं चला तो वृद्ध महिला ने इस संबंध में कोतवाली पुलिस को जानकारी दी और ठगों द्वारा दी गई पोटली को जब वहां खोला गया तो उसमें कागजों की गड््डी रखी मिली। पुलिस ने इस संंबंध में कोई आपराधिक प्रकरण दर्ज नहीं किया है।

स्कूल से लौट रही बालिका में बाइक ने टक्कर मारी
शिवपुरी- शहर कोतवाली अंतर्गत कत्थामिल के समीप एक बाइक ने स्कूल से लौट रही बालिका में जोरदार टक्कर दे मारी जिससे बालिका गंभीर रूप से घायल हो गई। घायल बालिका को उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार नंदनी पुत्री भूपेन्द्र शिवहरे उम्र 9 वर्ष निवासी बछौरा गत दोपहर करीब 1 बजे स्कूल से लौटकर अपने घर की ओर जा रही थी। इसी दौरान सामने से आ रहे वाहन क्रमांक सीआई डब्ल्यू 9465 के चालक ने तेजी व लापरवाही से चलाते हुए नंदनी में जोरदार टक्कर दे मारी। इस दुर्घटना में नंदनी गंभीर रूप से घायल हो गई। घायल बालिका को उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने मामला संज्ञान में ले लिया है।