देश के प्रति समर्पण के भाव को जागृत करना है "भारत को जानो" प्रतियोगिता

शिवपुरी 21 नवम्बर का. नगर की अग्रणी समाजसेवी संस्था भारत विकास परिषद की "वीर तात्याटोपे" शाखा द्वारा परिषद के  प्रमुख प्रकल्प भारत को जानो प्रतियोगिता 26 नवम्बर को आयोजित की जाएगी। यह प्रतियोगिता नगर के सभी विद्यालयों में एक साथ आयोजित की जाएगी।


यह जानकारी देते हुए शाखा के भारत को जानो प्रतियोगिता के संयोजक आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि भारत को जानो प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य विद्यालय के छात्र छात्राओं में अपने देश के प्रति प्रेम, गर्व एवं समर्पण के भाव को जागृत करना है। हमारे बच्चे जिज्ञासु हों, उन्हें भारत की प्रचीन संस्कृति, धर्म, इतिहास, भूगोल, विज्ञान तथा सन्तों, ऋषियों एवं महापुरुषों के साथ साथ प्राकृतिक सम्पदा की जानकारी भी प्राप्त हो सके, जिससे वे विश्वस्त हों कि आज भी हमारा भारत विश्व में किसी से कम नहीं है। 
 
उन्होंने बताया कि यह प्रतियोगिता कनिष्ठ एवं वरिष्ठ दो वर्गों में आयोजित होगी। कनिष्ठ वर्ग में कक्षा 6 से 8 तक के तथा वरिष्ठ वर्ग में कक्षा 9 से 12 तक के अध्ययनरत छात्र छात्राऐं भाग ले सकगें। चार चरणों में सम्पन्न होने वाली इस प्रतियोगिता का प्रथम चरण 26 नवम्बर को होगा, जो विïद्यालयों में सम्पन्न कराया जाएगा। जिसमें विद्यार्थियों के बीच एक लिखित सामान्य ज्ञान परीक्षा आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा नगर के सभी विद्यालयों में एक साथ सम्पन्न होगी। जिसमें हर विद्यालय से उच्च अंक प्राप्त कर चयनित दो-दो विद्यार्थियों की द्वितीय चरण में नगर स्तर की प्रश्न मंच प्रतियोगिता होगी। नगर स्तर पर प्रथम आने वाली टीम प्रांत स्तर तथा अखिल भारतीय स्तर के लिए चयनित होगी।