श्रमिकों के पंजीयन हेतु शिविरों का आयोजन होगा

शिवपुरी 30 नवम्बर का. जिला कलेक्टर श्री जॉन किंग्सली ने कहा कि म.प्र. भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी देने एवं श्रमिकों के पंजीयन हेतु शिविरों का आयोजन किया जाएगा। वे कल जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में म.प्र. भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल द्वारा संचालित योजनाओं के जिले में बेहतर क्रियान्वयन हेतु आयेाजित जिला सलाहकार समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे।



बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एच.पी.वर्मा, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों, श्रम निरीक्षक तथा समिति के सदस्यगण आदि उपस्थित थे। जिला कलेक्टर श्री किंग्सली ने म.प्र. भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि इन योजनाओं के तहत अधिक से अधिक पात्र एवं जरूरतमंद श्रमिकों का पंजीयन कराकर उन्हें लाभान्वित करें और इसकी जानकारी अधिक से अधिक श्रमिक वर्गों के बीच में जाकर दें। उन्होंने कहा कि श्रमिकों के पंजीयन हेतु शिविरों का भी आयोजन किया जाएगा।
 
श्री किंग्सली ने जिले में पदस्थ दोनों श्रम निरीक्षकों को निर्देश दिए कि वे बुधवार को विकासखण्ड स्तरों पर आयोजित होने वाली बैठकों में उपस्थित होकर श्रमिकों के कल्याण की योजनाओं की जानकारी दें। उन्होंने श्रम निरीक्षकों केा निर्देश दिए कि मण्डल की सभी हितग्राहीमूलक योजनाओं की विस्तृत जानकारी से संबंधित एक पॉकेट डायरी प्रकाशित करायी जाए साथ ही नगरीय एवं जनपद पंचायत मुख्यालयो ंपर मण्डल की योजनाओं की जानकारी देने हेतु फ्लैक्स एवं होर्डिंग्स लगाए जाएं।
 
जिला कलेक्टर ने बैठक में योजनाओं का कुछ अपात्र लोगों के लाभ लेने की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए उसके जांच कराने के भी संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि शिवपुरी जिले में अभी तक मण्डल की विभिन्न योजनाओं में 24 हजार 237 हितग्राहियों को पंजीयन किया जाकर 5 हजार 938 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया है। इन हितग्राहियों को 1 करोड़ 53 लाख 37 हजार 757 रूपये की राशि प्रदाय की गई है।