खेलों के साथ वन व वन्य जीवों को भी जानें : वनमण्डलाधिकारी

वन विभाग: 150वें स्थापना दिवस के अवसर पर क्रिकेट प्रतियोगिता
शिवपुरी-जिस प्रकार से जीवन में खेलों का महत्व है ठीक उसी प्रकार से वन और वन्य प्राणियों की सुरक्षा व इनके महत्व को जानना भी हमारा दायित्व है। क्रिकेट के जुनून की तरह ही वनों व वन्य प्राणियों में भी दिलचस्पी रखेंगें तो हम इस खुले वातावरण में खेलों के बढ़ावा के साथ-साथ वनों को भी बढ़ावा देंगे।


वन व वन्य प्राणियों की यह समझाईश दे रहे थे वनमण्डलाधिकारी आर.डी.महला जो वन विभाग द्वारा मनाए जा रहे 150वें स्थापना दिवस के अवसर पर खेली जा रही क्रिकेट प्रतियोगिता के समापन कार्यक्रम में खिलाडिय़ों को वनों के प्रति जागरूकता के लिए प्रेरित कर रहे थे। इस अवसर पर खेल अधिकारी एम.के.धौलपुरी व पूर्व क्रिकेटर छोटे खां सहित फायनल मैच खेल रही दोनों टीमों माधव क्रिकेट अकादमी व शिवपुरी अकादमी के कप्तान व टीम के खिलाड़ी और वन विभाग के कर्मचारी मौजूद थे। इस अवसर पर वनमण्डलाधिकारी श्री महला ने सभी खिलाडिय़ों से परिचय प्राप्त किया और खेलों के प्रति बढ़ते रूझान के साथ-साथ वनों की ओर भी ध्यान देने की बात कही। 
 
खेल अधिकारी श्री धौलपुरी ने खिलाडिय़ों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि यह अच्छी बात है कि वन विभाग स्थापना दिवस पर खेलों को बढ़ावा दे रहा है और क्रिकेट मैचों का आयोजन कर खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित किया, खिलाडिय़ों को भी चाहिए कि वह भी खेलों के साथ-साथ वन व वन्य प्राणियों को जानें। मौके पर मौजूद पूर्व क्रिकेटर छोटे खान ने कहा कि वन और वन्य प्राणियों के द्वारा ही आज यह संसार चलायमान है क्योंकि इन्हीं से हम सांस लेते है और खुले में जीवन जीते है इसलिए वन और वन्य प्राणियों की सुरक्षा का संकल्प लें कि जिस प्रकार से खेलों में मन लगाकर मैच जीतने के लिए प्रयासरत रहते है उसी प्रकार वनों की सुरक्षा भी करने के लिए तत्परता दिखाऐं। 
 
कार्यक्रम में मौजूद गुरूनानक स्कूल के संचालक महिपाल अरोरा ने आयोजित कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए खेलों को बढ़ावा मिले इसके लिए हर संभव सहयोग की बात कही। साथ ही खिलाडिय़ों से अपेक्षा व्यक्त की कि वह शिवपुरी के नाम को प्रदेश ही नहीं बल्कि देश भर में रोशन करें। फायनल मैच विजेता बनी माधव अकादमी जिसके कप्तान शमी खां को मैन ऑफ द मैच और सीरिज से नवाजा जाकर पुरूस्कृत किया गया, मैन ऑफ द मैच का पुरूस्कार छोटे खां, गजेन्द्र भाटिया भी पुरूस्कृ हुए, साथ ही एम्पायर-स्कोरर के लिए हेमंत, शाहिद खान, दीपक, कय्यूम व दो उभरते खिलाड़ी अंकुश व इमरान एवं वन विभाग के एक क्रिकेट खिलाड़ी आशीष भार्गव के उत्कृष्ट प्रदर्शन पर क्रिकेट की किट जिसमें हैंड ग्लब्स, पेड व बैग प्रदान कर पुरूस्कृत किया गया। यहां विजेता खिलाडिय़ों को नि:शुल्क माधव नेशनल पार्क का भ्रमण कराकर वन व वन्य प्राणियों के बारे में जानकारी दी जाएगी। कार्यक्रम का संचालन छोटे खां ने किया।