गुलाबी सर्दी ने दी दस्तक, घने कोहरे से हो रही सर्दी का एहसास

शिवपुरी- मौसम में आए बदलाव में अब ठण्डक घुलने लगी है यह कारण है कि गुलाबी सर्दी के आने से लोगों ने अपने गर्म कपड़ों को निकालना शुरू कर दिया है। आए दिन सर्दी के मौसम ने धीरे-धीरे अपना रूबाब बढ़ाना शुरू कर दिया है। जहां दोपहर में हल्की गर्मी का एहसास हो रहा है तो वहीं शाम व सुबह गुलाबी सर्दी की दस्तक लोगों को रजाई से बाहर नहीं निकलने दे रही है। अब सर्दी के मौसम में कोहरे का रूप भी आ गया है।

बीते दो दिनों से सुबह और शाम को कोहरा भी छाने लगा है। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो आने वाले दिनों में ठण्डक पूरे शबाब पर आएगी और देर सुबह तक घने कोहरे की चादर भी घनी होने लगेगी। शहरवासी भी सर्दी की आमद से खुश है और फिलहाल इस गुलाबी सर्दी का भरपूर लुत्फ उठा रहे है। यही कारण है कि देरशाम शहर के माधवचौक, कोर्ट रोड, गुरूद्वारा चौराहा पर स्थित चाट के ठेलों व मिष्ठान की दुकानों पर भी भीड़ उमडऩे लगी है।
चाय की चुस्कियों से हो रही दिन की शुरूआत 
सर्दी के मौसम में अब कोहरे का रूप देखते ही बनता है। जहां अलसुबह 5 फुट दूर का आदमी भी किसी को नजर नहीं आता। वहीं सुबह की शुरूआत अब लोगों के लिए घर ही नहीं बल्कि चाय के होटलों पर भी चुस्कियां लेकर देखी जा सकती है। मौसम के इस बदलाव से कहीं खुशी है तो कहीं गरीब लोगों के लिए यह परेशानी भी बनती दिखाई देती है। निचला तबका सर्दी के मौसम में अपना बचाव के लिए जद्दोजहद करने में लगा है। शहर के माधवचौक चौराहा व अस्पताल चौराहे पर चाय की चुस्कियां लेने वालों की संख्या में कुछ ही दिनों में काफी इजाफा हुआ है।
कोहरे से बढ़ सकती है दुर्घटनाओं की आशंका 
मौसम में आए बदलाव के चलते अब घना कोहरा कई दुर्घटनाओं को आमंत्रण दे सकता है। क्योंकि अलसुबह घने कोहरे से जहां 5 से 7 फुट दूर के लोग आपस में एक-दूसरे. को नहीं देख पाते है वहीं भारी वाहन व छोटे वाहन चालक भी कोहरे की धुंध में एक-दूसरे से भिड़ जाए तो कोई बड़ी बात नहीं क्योंकि कोहरे के चलते सभी लोग जल्दी में होते है और ऐसे में आए दिन दुर्घटनाओं की प्रबल संभावना बनती है। फिलहाल तो ऐसी कोई बात नहीं है लेकिन आगामी समय में बढ़ते सर्दी के मौसम से कोहरे का घनत्व अधिक रहा तो इस तरह के समाचार सुनने को मिल जाऐंगे। ऐसे में नागरिकों को सावधानी बरतनी होगी।