झलकारी बाई के जीवन से प्रेरणा लें : सीईओ एच.पी.वर्मा

शिवपुरी 22 नवम्बर का. देश की आजादी में अपना अमिट योगदान देने वाली वीरांगना झलकारी बाई जयंती के जीवन से हमें प्रेरणा लेने की आवश्यकता है कोली समाज को चाहिए कि वह समाज की अग्रिम पंक्ति में खड़ा होने के लिए शिक्षा के माध्यम से अपने अस्त्रों का प्रयोग करें तो निश्चित रूप से कोली समाज अग्रणीय होगा और इससे अन्य समाजों को भी प्रेरणा मिलेगी।


झलकारी बाई ने अपने जीवन में जिस प्रकार से कठिन परिस्थितियों में रहकर भी देश की आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया उसी प्रकार कोली समाज के महिला-पुरूषों व युवाओं को भी आगे आना होगा और सतत प्रयास कर भावी भविष्य के निर्माण में अपना योगदान देकर समाज की सर्वोच्चता को बनाए रखेगा। कोली समाज को आगे लाने का यह प्रयास कर रहे थे जिला पंचायत शिवपुरी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एच.पी.वर्मा जो स्थानीय कोली समाज मंदिर पर आयोजित झलकारी बाई जयंती कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मंचासीन थे। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि एच.आर.वर्मा उपसंचालक सामाजिक न्याय व लच्छीराम शाक्य तहसीलदार कोलारस रहे एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता एल.आर.शाक्य एसडीओ आरईएस व नवलकिशोर डाबरिया प्रोफेसर व अखिल भारतीय कोली समाज के जिलाध्यक्ष करण कोली शिवपुरी भी उपस्थित रहे।

भारत देश की आजादी में महत्वपूर्ण योगदान देकर वीरांगना कहलाई झलकारी बाई जयंती के जीवनकाल को कोली समाज हमेशा याद करता है और करता रहेगा कुछ ऐसा ही प्रतिवर्ष कोली समाज करता भी आया है यही कारण है कि कोली समाज द्वारा प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी 22 नवम्बर को झलकारी जयंती के अवसर पर कोली समाज मंदिर चीलौद से एक विशाल रैली निकाली गई। इस रैली में महिला-पुरूष व बच्चों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया साथ ही युवा कोली समाज संगठन की ओर से इस रैली का जगह-जगह स्वागत भी किया गया। कोली समाज के अध्यक्ष अशोक शाक्य ने बताया कि कोली समाज द्वारा इस बार वीरांगना झलकारी बाई 181वीं जयंती कोली समाज ने उत्साह के साथ मनाई। रैली कोली समाज मंदिर से होते हुए कमलागंज पहुंची जहां से न्यूब्लॉक, गांधी मार्केट होते हुए कष्टमगेट से निकलकर अस्पताल चौराहा होकर कोर्ट रोड से माधवचौक और यहां से फिजीकल मोती बाबा रोड होते हुए पुन: कोली समाज मंदिर पहुंची जहां आयोजन में आमसभा का आयोजन किया गया। जहां आमसभा में पधारे मंचासीन अतिथियों ने झलकारी बाई के जीवन पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर समाज के वरिष्ठजन व युवाओं में कन्हैया कोली ने ओजस्वी उद्बोधन के माध्यम से झलकारी बाई जीवन पर अपने वक्व्य दिए। कार्यक्रम में मौजूद कोली समाज के पुरूष, महिलाओं व युवाओं ने झलकारी बाई जयंती की रैली में शामिल होकर समाज संगठन की शक्ति का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम का संचालन कमल कोली ने किया जबकि आभार प्रदर्शन ठेकेदार नारायण कोली द्वारा किया गया। अंत में प्रसाद वितरण के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया।

बग्गी में निकली झलकारी बाई जयंती की रैली  
कोली समाज शिवपुरी द्वारा निकाली गई अमर शहीद वीरांगना झलकारी बाई की 181 वी जयंती बड़े ही उत्साह के साथ मनाई जा रही थी जिसमें वीरांगना झलकारी बाई की तस्वीर को बग्गी में सवार कर रैली निकाली। इस रैली में ढोल-नगाड़े व डीजे की धुनों पर देशभक्ति गीतों से सरोबार होकर कोली समाज के प्रतिनिधि नाच-गाकर अपना उत्साह दिखा रहे थे। इस अवसर पर आयोजित सभा में भी कोली समाज युवा संगठन द्वारा झलकारी बाई के जीवन से प्रेरणा लेने के लिए संकल्पित भी हुए। आयोजित कार्यक्रम में हजारों की संख्या में कोली समाज महिला, पुरूष व बच्चे भी शामिल थे।